GOOD NEWS : कार कंपनियां दे रहीं बेस्ट ऑफर, वाहन खरीदने का है सही मौका : बैंकों ने भी घटाई अपनी दरें

भोपाल । कोरोना संक्रमण काल में भोपाल का ऑटोमोबाइल सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लाकडाउन के तीन महीने तक शोरूम बंद रहे थे तो वहीं जून.जुलाई में भी हालात नहीं सुधरे। अगस्त व सितंबर में जरूर कारोबार ने रफ्तार पकड़ीए लेकिन उतनी नहीं जितनी उम्मीद थी। हालांकिए अब त्योहारी सीजन में कार एवं मोटरसाइकिल अच्छी मात्रा में बिकने की उम्मीद है। पिछले साल नवरात्र से दीपावली के बीच भोपाल में करीब 13 हजार दोपहिया एवं साढ़े पांच हजार चारपहिया वाहन बिके थे। ऑटोमोबाइल कारोबारियों को उम्मीद है कि कोरोनाकाल में बैंक की घटी लोन दरें एवं ऑफर ग्राहकों को शोरूम तक खींच लाएंगे।

ये ऑफर मिल रहे

दो पहिया रू बैंकों ने न सिर्फ लोन की दरें कम की हैं बल्कि कंपनियां भी कम डाउन पेमेंट पर गाड़ी उपलब्ध करा रही हैं। कुछ मॉडलों पर 2800 से 4000 रुपये तक दाम कम किए हैं।

चार पहिया रू ऑटो लोन की दरें कम होने से मासिक किस्त यानी ईएमआइ आठ से 10 फीसद तक कम हो जाएगी। एसयूवी सेगमेंट की मांग अधिक है। कुछ मॉडलों की आठ लाख रुपये तक कीमत होने से बिक्री बढ़ने की उम्मीद है।

पिछले साल इतने बिके थे वाहन

13000 दो पहिया

5500 चार पहिया

ग्राहक पहले बैंकों में कर लें बात

अभी विभिन्न बैंक 7.25 से लेकर 9.40  फीसद तक की दर से ऑटोमोबाइल लोन दे रही हैं। यदि आप कार फाइनेंस करा रहे हैंए तो पहले तीन.चार बैंकों में दरें जरूर पता लगा लें। दरअसलए ये बैंकों की बेसिक दरें हैं। अलग.अलग कारक इन दरों में बदलाव लाते हैं। ऐसे में ब्याज दरों में हर तरह का फायदा लेने का प्रयास करें।

लोन के लिए उपयोगी बातें

वाहन लोन के लिए सिविल स्कोर 750 पाइंट से ऊपर रखें। खासकर जब आप चारपहिया वाहन खरीद रहे हों। स्कोर कम हुआ तो ब्याज दर अधिक लगेगी और ईएमआइ भी बढ़ सकती है। बता दें कि सिविल स्कोर तीन अंकों की एक संख्या है। बैंक ग्राहक की इस पर आधारित एक रिपोर्ट बनती हैए जो सिविल रिपोर्ट कहलाती है। इस रिपोर्ट में व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड या लोन अकाउंट्सए उनके पेमेंट का स्टेटस और उन्हें चुकाने में बचे दिन का सिलसिलेवार उल्लेख होता है। यही स्कोर कर्ज की पात्रता दर्शाता है। सिविल स्कोर जितना ज्यादा होता हैए लोन मिलने की संभावना उतनी बढ़ जाती है।

ऑनलाइन लोन का विकल्प भी अपनाएं। इसमें बैंक कुछ अतिरिक्त छूट भी दे रही हैं।

प्रोसेसिंग फीस में मोल.भाव जरूर करें। कुछ बैंक फीस में छूट दे रही हैं।

वाहन बीमे के लिए ऑनलाइन जांच कर लें। अच्छी छूट मिल सकती है।

बैंकों ने लोन की दरें घटाई हैंए जबकि वाहन कंपनियों ने भी रेट कम किए हैं। चारपहिया वाहन में एसयूवी सेगमेंट की मांग शहरी व ग्रामीण दोनों ही क्षेत्र के ग्राहकों में हैए इसलिए नवरात्र से दीपावली के बीच अच्छे कारोबार की उम्मीद है। 

आशीष पांडेए अध्यक्ष ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन भोपाल


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookInstagramGoogle News ,Twitter

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे  

Powered by Blogger.