करवा चौथ पर मैनिक्योर से बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती, इन 6 स्टेप्स में जानें इसे करने का बहुत ही आसान तरीका



 नख से शिख तक के रूप निखार में मेहंदी-चूड़ी, पायल-महावर की बड़ी भूमिका है। इसलिए करवा चौथ पर हाथ-पैरों का ख़्याल रखना मत भूलिएगा।

सबसे पहले जान लेते हैं मैनीक्योर करने के लिए किन-किन चीज़ों की आवश्यकता होगी। ध्यान रखिए कि अगर आपने पहले कभी क्यूटिकल पुशर और रिमूवर इस्तेमाल नहीं किया है, तो बिना किसी से सीखे इसे अभी इस्तेमाल न करें।

चाहिए :

नेलपेंट रिमूवर, नेलकटर, रुई के फाहे, टब/बाल्टी, क्यूटिकल निपर/पुशर, क्यूटिकल रिमूवर, शैम्पू, गुनगुना पानी, मॉइश्चराइज़िंग क्रीम, 2 टेबलस्पून जैतून तेल, 1 टीस्पनू शक्कर, तौलिया।

स्टेप 1. मैनिक्योर करने के लिए सबसे पहला स्टेप है, हाथों के नाख़ूनों को रुई की सहायता से साफ़ कर लें या नेलपेंट रिमूवर से साफ़ करके फिर फाइलर से उनका शेप बनाएं।

स्टेप 2. एक टब में गुनगुना पानी लें और इसमें थोड़ा-सा शैम्पू या बॉडी वॉश मिलाएं और उसमें हाथों को 10 मिनट के लिए डुबोकर रखें, फिर हाथों को पानी से बाहर निकालकर साफ़ तौलिए से अच्छी तरह पोंछ लें।

स्टेप 3. अब हाथों को स्क्रब करें। आप शहद, संतरे के छिलके, शक्कर और ऑलिव ऑइल से घर पर ही स्क्रब बना सकती हैं। स्क्रबिंग हाथों से मृत त्वचा, रूखी त्वचा और टैनिंग हटाने में लाभदायक होती है। ध्यान रखें कि हल्के हाथों से ही स्क्रबिंग करें।

स्टेप 4. अब नाख़ूनों के क्यूटिकल्स को साफ़ करें। क्यूटिकल नाख़ून के निचले हिस्से और किनारे की त्वचा होती है। इसे साफ़ करने के लिए नाख़ूनों पर क्रीम से मालिश करें। यदि क्यूटिकल क्रीम नहीं है तो वैसलीन से मालिश कर सकती हैं। मालिश करने के बाद अगर अभ्यस्त हों, तो क्यूटिकल पुशर की मदद से इन्हें साफ़ करें।

स्टेप 5. हाथ साफ़ करने के बाद उन्हें मॉइश्चराइज़ करें। इसके लिए कोई भी मॉइश्चराइज़र इस्तेमाल कर सकती हैं। जैतून के तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

स्टेप 6. अब नाख़ूनों पर लगी अतिरिक्त क्रीम को कॉटन की मदद से साफ़ कर लें और फिर उन पर अपनी पसंदीदा नेलपॉलिश लगा लें। नेलपॉलिश लगाने से पहले बेस कोट ज़रूर लगाएं।

Powered by Blogger.