REWA : दिवाली आते ही पटाख़े व्यापारी हुए सक्रिय, 12 से 25 नवम्बर तक लगेंगी दुकानें : लॉटरी से आवंटन होंगी दुकानें


रीवा. जिले में दीवाली त्योहार की तैयारियों के साथ ही पटाखा कारोबारी भी सक्रिय हो गए हैं। दीवाली के पहले पटाखा के बड़े कारोबारियों ने गोदाम में भंडारण शुरू कर दिया है। जिससे शहर के तरहटी-उपरहटी के साथ ही मैदानी में बड़े पैमाने पर गोदाम में पटाखा रखने की कवायद शुरू हो गई है। प्रशासन के अस्थाई लाइसेंस प्रक्रिया के पहले ही शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में पटाखा गोदाम में डंप किया जा रहा है। 

शहर में पटाखा के 14 बड़े कारोबारी 
जिला प्रशासन के रेकार्ड के मुताबिक जिले में स्थाई तौर पर 14 बड़े पटाखा कारोबारियों को लाइसेंस है। तरहटा-उपहरटी में एक और मैदानी में पांच को भंडारण का लाइसेंस दिया गया है। इसके अलावा गुढ़, मऊगंजं, डभौरा में भी स्थाई लाइसेंसधारी हैं। पटाखा कारोबारियों ने दीवाली त्योहार पर पटाखा के बिक्री की तैयारियां शुरू कर दी है। कुछ छोटे व्यापारी कोरोना काल में पटाखा की बिक्री को लेकर असमंजस में है। बताया गया कि मैदानी और तहरटी सहित ग्रामीण क्षेत्र में लाइसेंसधारियों ने गोदाम में पटाखा भंडारित करने की कवायद शुरू कर दिया है।

पटाखा की आने लगी खेप 
शहर के कुछ बड़े कारोबारी की प्रयागराज के मऊगआइमा, जबलपुर, कानपुर आदि जगहों से पटाखा की खेप आने लगी है। पटाखा गोदामों में विस्फोट होने के बाद से गोदाम शहर के बाहर बनाने के लिए गाइड लाइन तय की गई है। लेकिन, शहर में अभी भीड़ वाली जगहों पर ही गोदाम बनाई गई है। मैदानी में कहने को भीड़ नहीं है लेकिन बस्ती बढऩे के बाद गोदाम का एरिया भीड़ वाले जगह पर हो गया है। इसी तरह तरहटी में भी पटाखा की गोदाम है। 

त्योहार पर अस्थाई लाइसेंस देने की तैयारी 
दीवाली त्योहार पर अस्थारूप से पटाखा की दुकानें सजाने के लिए प्रशासन अस्थाई लाइसेंस देने की तैयारी में है। आवेदन की प्रक्रियां प्रारंभ हो गई है। जिला प्रशासन गाइड लाइन के तहत जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में दुकानों के लिए लाइसेंस देने जा रहा है। बीते साल शहर में 89 अस्थाई लाइसेंस दिए गए थ। इसके अलावा सैकड़ो की संंख्या में ग्रामीण क्षेत्र में अस्थाई लाइसेंस दिए गए थे। आवेदन 5 नवम्बर तकंं जाएंगे, इसके बाद लॉटरी से दुकानों का आवंटन किया जाएगा

12 नंवंबर से पटाखा की लगेंगे दुकानें 
कलेक्टर ने इस बार पाटाखा विक्रय करने के लिए बेसिक ट्रेनिंग स्कूल के ग्राउंड खुटेही में दुकान लगाने की अनुमति दी है। लाइसेंसधारी व्यापारी 12 नवम्बर से 14 नवम्बर तक तथा 25 नवम्बर को निर्धारित स्थान पर पटाखे की दुकान लगाएंगे। स्थाई लाइसेंधारी भी 12 से 14 नवम्बर तक तथा 25 नवम्बर को छोटी दीपावली पर बेसिक ट्रेनिंग स्कूल ग्राउंड खुटेही में ही पटाखे का विक्रय करें।
Powered by Blogger.