GOLD PRICE : जल्दी कीजिये : घर में शादी है तो खरीद लें सोना और चांदी : कीमतों में आ गई है भारी गिरावट

 
GOLD PRICE : जल्दी कीजिये : घर में शादी है तो खरीद लें सोना और चांदी : कीमतों में आ गई है भारी गिरावट


भोपाल। सोने के दाम  पिछले एक महीने से ज्यादा वक्त से लगातार गिर रहे हैं। पिछले एक दो दिन दाम में थोड़ी तेजी देखी गई थी लेकिन बुधवार को गोल्ड में करीब सात सौ रुपये की गिरावट दर्ज की गई। विश्लेषकों की मानें तो लोगों का अनुमान है कि सोना एक बार फिर से 45000 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव तक पहुंच सकता है। वहीं बात राजधानी भोपाल की करें तो यहां का सराफा बाजार में एक बार फिर से चहल-पहल दिखने लगी है, इसका कारण सोने के रेट में आई गिरावट है।

राजधानी में मार्च के महीने से शुरु हुए लॉकडाउन के बाद में भोपाल का सराफा बाजार बंद था। जिसके बाद अगस्त के महीने से सोने के रेट बहुत ज्यादा बढ़ गए था। उस दौरान सोना 58 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) तो चांदी 70 हजार रुपये प्रतिकिलो थी, लेकिन अब एक बार फिर से इनके रेट में गिरावट आई है।

फिर से हुई भारी गिरावट

एमसीएक्स एक्सचेंज पर बुधवार सुबह 10.15 मिनट पर दिसंबर वायदे के सोने का भाव 1 फीसद या 506 रुपए की गिरावट के साथ 50,020 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं सोने की वैश्विक वायदा कीमत में भी बुधवार सुबह भारी गिरावट दर्ज की गई। सोने के साथ-साथ चांदी के घरेलू वायदा भाव में भी भारी गिरावट देखी गई है।

वैश्विक बाजार में आई गिरावट के कारण कीमतें कम हुई हैं, जिसके बाद स्थानीय सराफा बाजार में लोगों एक बार फिर से लोगों की भीड़ दिखने लगी है। नवबंर माह में दिवाली के बाद पूरे साल कोरोना के चलते रुकी हुए विवाह समारोह फिर से होने जा रहे हैं, जिसके चलते लोग फिर से सोने की खरीदारी कर रहे हैं। आने वाले दिनों में भाव में और कमी होने की संभावना है।

जानिए क्या है आज का रेट

बीते दिनों सराफा व्यापारी एसोसिएशन अध्यक्ष नरेश अग्रवाल ने कहा था कि कोरोना काल में बड़े निवेशकों ने बैंकों में जमापूंजी को सोना-चांदी में निवेश कर दिया था। इस कारण मांग बढ़ गई थी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाव में तेजी आ गई थी, लेकिन बाद में भाव में गिरावट होने लगी। भाव घटने से बाजार में ग्राहकी बढ़ी है। लोग अब सोना-चांदी के आभूषण खरीद रहे हैं। राजधानी भोपाल में आज का सोने का रेट 50,640.00 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 61990 रुपये प्रति किलो है।

हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookInstagramGoogle News ,Twitter

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे  

Related Topics

Latest News