25 नवंबर को खुलेगा वैवाहिक मुहूर्त का लाकडाउन : शुरू होंगे मांगलिक कार्य

 
25 नवंबर को खुलेगा वैवाहिक मुहूर्त का लाकडाउन : शुरू होंगे मांगलिक कार्य

भोपाल। कोरोना वायरस की वजह से बैंड-बाजा व विवाह पर लगा सरकारी लाकडाउन भले ही हट गया हो, लेकिन विवाह मुहूर्त का लाकडाउन अभी भी लगा हुआ है, जो 25 नवंबर को देवउठनी ग्यारस के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा-अर्चना के साथ खुलेगा। इस साल के आखिरी नवंबर और दिसंबर में नौ दिन ही विवाह की शुभ तिथियां हैं। इसके लिए अभी से बैंड-बाजा, कैटरिंग व होटल, गार्डन की बुकिंग शुरू हो गई है।

इस कार्य से जुड़े व्यवसायी रिंकू भटेजा ने बताया कि सरकार ने एक अक्टूबर से अनलाक पांच में धार्मिक व सामाजिक आयोजनों में 100 लोगों के शामिल होने की रियायत दी है। इससे नवंबर, दिसंबर में होने वाले शादी-विवाह की इतनी बुकिंग आ रही है कि छह माह से ठप पड़ा होटल, टेंट, लाइट एंड डेकोरेशन का कारोबार 20 फीसद तक सुधार की स्थिति में आ जाएगा।

यानी उक्त व्यवसाय से जुड़े लोगों की जिंदगी पटरी पर दौड़ने लगेगी। होटल कारोबारी करन गुर्जर ने बताया कि शादियां अब पहले की तरह सुबह से देर रात तक नहीं होंगी। लोग चार से पांच घंटे के लिए होटल बुक करा रहे हैं। कम मेहमानों वाली इन शादियों में सारी रस्में जल्द से जल्द पूरी कराई जाएंगी। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से मार्च से अब तक का पूरा समय यूं ही जाया हो गया है। कई विवाह योग्य युवक-युवतियों के परिजन उनके विवाह के लिए पिछले छह माह से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें अनलाक पांच जारी होने से उम्मीद जगी है कि अब अपने बेटे-बेटियों के हाथ पीले कर सकेंगे।

देवउठनी से शुरू होगा शादियों का सिलसिला

ज्योतिषाचार्य विनोद रावत ने बताया कि नवंबर में देवउठनी से शादियों का सिलसिला शुरू होगा, जो अगले साल जुलाई 2021 तक जारी रहेगा। हालांकि, बीच में जनवरी से मार्च तक ग्रहों की दशा ठीक नहीं होने से मांगलिक कार्य प्रतिबंधित रहेंगे। अप्रैल से जुलाई तक कई शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद फिर चार महीने के लिए देव सो जाएंगे। इस दौरान भी मांगलिक कार्य नहीं होंगे। पंडित रत्नेश शास्त्री ने बताया कि साल 2020 के ज्यादा शुभ मुहूर्त अप्रैल, मई, जून में थे, लेकिन लाकडाउन की वजह से लोगों ने शादियों को टाल दिया था। कई सामूहिक शादियों के आयोजन भी नहीं हुए। कोरोना के छह माह में चार हजार से अधिक शादियां नहीं हो पाईं।

2020 में शुभ मुहूर्त

नवंबर : 26, 30

दिसंबर : 1, 2, 6, 7, 8, 9, 11

2021 में शुभ मुहूर्त

अप्रैल : 22, 24, 26, 28, 29, 30

मई : 1, 2, 7, 8, 9, 13, 14, 21, 22, 23, 24, 26, 28, 29, 30

जून : 3, 4, 5, 16, 19, 20, 22, 23, 24

जुलाई : 1, 2, 7, 13, 15


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookInstagramGoogle News ,Twitter

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे  

Related Topics

Latest News