आज से इन राज्यों में खुल गए स्कूल, इस कागज के बिना बच्चे को नहीं मिलेगी एंट्री

Telegram

सोमवार से कुछ राज्यों ने अपने यहां स्कूल खोल दिए। सीमित संख्या में छात्रों को माता पिता या अभिभावकों की अनुमति के बाद स्कूल आने की छूट दे दी गई। जिन राज्यों में सोमवार से स्कूल खुल गए, उनमें शामिल हैं उत्तर प्रदेश, पंजाब, सिक्किम। इससे पहले पंद्रह अक्टूबर को पंजाब और मणिपुर में स्कूल खुल चुके हैं। दिल्ली, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में अभी स्कूल खोलने पर कोई फैसला नहीं हुआ है। यहां सरकारों को आशंका है कि स्कूल खोलने से कोरोना संकट बढ़ सकता है। बता दें, केंद्र सरकार ने Unlock 5 की गाइडलाइन जारी करते हुए पंद्रह अक्टूबर से स्कूल खोलने की अनुमति दी थी। हालांकि यह फैसला पूरी तरह से राज्य सरकारों को लेना है।

उत्तर प्रदेश में भी छह महीने बंद रहने के बाद स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि अभी 9 से 12 की कक्षाएं ही शुरू हुई हैं। पालकों की लिखित अनुमति के बाद ही छात्रों को कक्षा में बैठने दिया जा रहा है। इससे पहले प्रदेश की योगी सरकार ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा था कि कक्षाएं अलग अलग शिफ्ट में लगाई जाएंगी और छात्रों को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए बैठाया जाएगा।

इसी तरह पंजाब में कंटोनमेंट जोन से बाहर के इलाकों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं लगने लगी हैं। अभी केवल तीन घंटे स्कूल खुले रहेंगे। यहां भी लिखित अनुमति के बाद ही छात्रों को कक्षा में प्रवेश मिलेगा। जो बच्चे अभी कक्षा में नहीं आना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। कुछ इसी तरह की गाइडलाइन के तहत सिक्किम में भी स्कूल खोल दिए गए हैं। सरकार ने कहा है कि इस साल हफ्ते में पूरे छह दिन कक्षाएं लगेंगी। इसके साथ ही स्कूलों ने परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू कर दी है। कई स्थानों पर ऑनलाइन माध्यम से ही परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही हैं।

Powered by Blogger.