GOOGLE सर्चिंग में सिंधिया, शिवराज और कमलनाथ से आगे : सियासी घमासान में सिंधिया पड़ रहे भारी


भोपाल. मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी पारा गर्ग है। कोरोना काल में पार्टियां जहां वर्चुअल रैलियां कर रही हैं वहीं, सोशल मीडिया में मध्यप्रदेश के तीन नेताओं की सर्चिंग बढ़ी है। गूगल सर्चिंग में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व सीएम कमल नाथ औऱ राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीते कई महीनों से सर्च किया जा रहा है।

देश-प्रदेश में कौन भारी
गूगल सर्चिंग में ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज सिंह चौहान और कमल नाथ से काफी आगे हैं। वहीं, प्रदेश में सबसे ज्यादा शिवराज सिंह चौहान को सर्च किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सर्चिंग 54 फीसदी है तो देश में 38 फीसदी। ज्योतिरादित्य सिंधिया की सर्चिंग प्रदेश में 24 फीसदी है तो देश में उन्हें 43 फीसदी लोग सर्च करते हैं। वहीं, पूर्व सीएम कमलनाथ की सर्चिंग मध्यप्रदेश में 22 फीसदी है तो देश में 19 फीसदी लोग उन्हें सर्च करते हैं।

क्या सर्च करते हैं लोग 
लोग सर्च इंजन पर सीएम शिवराज सिंह चौहान का नंबर खोज रहे हैं तो पूर्व सीएम कमलनाथ का धर्म, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की उम्र उनके परिवार और संपत्ति को लेकर यूजर्स में खासी दिलचस्पी है। ज्योतिरादित्य सिंधिया यूएस, यूएई और कनाडा में भी सर्च किए गए हैं। यह गूगल ट्रेंड प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के दौर यानी 1 मार्च 2020 से 30 सिंतबर का है।

शिवराज के बारे में क्या जानना चाहते हैं लोग
भारत में 38% लोगों ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से संबंधित कीवर्ड इस्तेमाल किया है। लोगों ने उन्हें कोरोना हो जाने के बारे में जाना, उनकी जाति को लेकर सर्चिंग की। शिवराज सिंह चौहान से संबंधित खबरें खूब पढ़ीं गईं। एमपी सीएम कीवर्ड भी खूब सर्च किया गया। बता दें कि शिवराज सिंह चौहान सोशल मीडिया पर सक्रियता में आगे हैं।

सिंधिया के बारे में क्या सर्च करते हैं लोग
सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया गूगल ट्रेंड में शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से आगे हैं। देश में उन्हें 43% लोगों ने सर्च किया में सर्च किया। यूएस में 74 तो यूएई में 72 फीसदी लोगों ने ज्योतिरादित्य सिंधइया को सर्च किया। लोगों ने उनकी मां, पत्नी और बेटे के बारे में खूब पढ़ा। ज्योतिरादित्य सिंधिया की संपत्ति के बारे में भी सर्चिंग की गई। सिंधिया को कोरोना होने की खबर भी चर्चित रही।


कमलनाथ की उम्र की गई सर्च
कमलनाथ की उम्र भी खूब सर्च की गई। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना भी सुर्खियों में रहा। हालांकि देश में शिवराज और सिंधिया के मुकाबले गूगल सर्चिंग में कमल नाथ पीछे हैं।

किसके कितने फॉलोवर
ट्विटर पर शिवराज सिंह चौहान के 6.8 मिलियन फॉलोअर हैं।
ज्योतिरादित्य सिंधिया के 3.5 मिलियन फॉलोअर हैं।
कमलनाथ के 981K फॉलोअर हैं।

Powered by Blogger.