NEW RULE IN 2020 : इन पांच नियमों के चलते आज से कुछ ऐसी बदलेगी आपकी ज़िन्दगी : जेब में पड़ेगा भारी असर

एक अक्टूबर से पांच नियम बदलने वाले हैं। इनमें से कुछ परेशानी बढ़ाने वाले हैं, तो कुछ का असर सीधा आपकी जेब पर होगा। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य बीमा को लेकर होने वाला बदलाव फायदेमंद होगा और टीवी खरीदना और महंगा हो जाएगा। जानकारों का कहना है कि एक अक्टूबर से टीवी के ओपन सेल के आयात पर पांच फीसद कस्टम ड्यूटी लगाई जाएगी। 32 इंच के टेलीविजन के दाम 600 रुपये और 42 इंच के दाम 1,200 से 1500 रुपये तक बढ़ सकते हैं। टीवी की कीमतों में पहले ही 15 फीसद तक बढ़ोतरी है।

स्वास्थ्य बीमा में ज्यादा सुविधाएं

बीमा नियामक इरडा के नियमों के तहत अब स्वास्थ्य बीमा में तीन बड़े बदलाव होने वाले हैं। एक अक्टूबर से बीमा कंपनियां अपनी नीतियों में महत्वपूर्ण उत्पादों की धाराओं को सरल बनाएंगी। साथ ही टेलीमेडिससिन के लिए बीमा कवरेज सुनिश्चित करना होगा। इसके साथ ही बीमा कंपनियों को क्लेम आसानी से देना होगा।

बाजार में मिलेगी ताजा मिठाई

एक अक्टूबर से मिठाई दुकानदार को बताना ही होगा कि उसने मिठाइ कब बनाई और इसका उपयोग कब तक किया जा सकता है। अगर दुकानदार ने ऐसा नहीं किया, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

विदेश पैसे भेजने पर बढ़ेगा शुल्क

विदेश में पढ़ने वाले अपने बच्चे को पैसे भेजते है या किसी रिश्तेदार की मदद करते हैं, तो आपको पांच फीसद रकम टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (टीसीएस) के रूप में देनी होगी। आयकर विभाग ने यह नया नियम बनाया है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा आसान

ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित वाहन से जुड़े दस्तावेज का रखरखाव आइटी पोर्टल के द्वारा होगा। नए नियम के तहत आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ज्यादा दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए नियम आसान कर दिए गए हैं।

Powered by Blogger.