MP : इस योजना के तहत आवेदन करते ही मिलेगा 10 हजार का लोन, लाखों लोगों ने उठाया फायदा

नई दिल्ली। कोरोना संकट काल में मोदी सरकार ने आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मगनिर्भर निधि योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत आवेदनकर्ता को सरकार की तरफ से 10 हजार रुपए का लोन दिया जाता है।

बता दें कि मोदी सरकार ने स्‍ट्रीट वेंडरों की अर्थिक स्थिति मजबूत करने के इरादे से पीएम स्वनिधि योजना को लॉन्च किया है। वहीं सरकार ने योजना से देश के 50 लाख से अधिक वेंडरों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं योजना के शुरूआत से लेकर अब तक 6 अक्टूबर, 2020 के अनुसार पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत 20.50 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 7.85 लाख से अधिक लोन मंजूर किए गए हैं और 2.40 लाख से अधिक ऋण वितरित किए गए हैं।

ऐसे करें आवेदन

पीएम स्‍वनिधि योजना से जुड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हितग्राही को एसबीआई के ई- मुद्रा पोर्टल से भी आवेदन किया जा सकेगा। इसके लिए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) लांच किया है।

इस योजना के तहत स्‍ट्रीट वेंडर्स 10,000 रुपये तक का लोन प्राप्‍त कर सकते हैं, जिसका भुगतान एक वर्ष की अवधि में मासिक किस्‍तों में करना होगा। लोन को जल्‍द भुगतान पर 7 प्रतिशत वार्षिक की ब्‍याज सब्सिडी दी जाएगी, जो तिमाही आधार पर ग्राहक के खाते में आएगी। वहीं, लोन भुगतान जल्‍द नहीं होने पर जुर्माना नहीं लिया जाएगा।


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookInstagramGoogle News ,Twitter

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे  

Powered by Blogger.