MP : त्योहारों के बीच थोड़ी राहत : घटने लगे प्‍याज के दाम, थोक में बिक रहें 25 रुपये किलो

भोपाल। त्योहारों के बीच लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है। बीते तीन दिन में प्याज के थोक भाव लुढ़क गए हैं। भोपाल की करोंद मंडी में औसत प्‍याज के थोक भाव 25 रुपये किलो तक आ गए हैं, जो बाजार में आकर 30 से 40 रुपये किलो बिक रहा है। स्‍टॉक लिमिट तय किए जाने के बाद हालिया सीजन में पहली बार इतने कम भाव पर प्याज पहुंचा है। हालांकि, स्‍टॉक लिमिट को लेकर कोई कार्रवाई नहीं हुई है, लेकिन डर की वजह से व्यापारी अपने गोदामों से प्याज निकालकर मंडी में पहुंचा रहे हैं। इससे भाव में भी गिरावट आई है।

रीवा की 10 सदस्यीय टीम ने समिति प्रबंधक के निवास पर डाला छापा : धनतेरस पर भारी मात्रा में सोना चाँदी सहित नगद राशि बरामद : कार्यवाही जारी 

थोक व्यापारियों के अनुसार नासिक किस्म का नया प्याज भी मंडी में पहुंचने लगा है। इस कारण भी प्याज के भाव राहत दे रहे हैं। वर्तमान में करोंद मंडी में 300 क्विंटल तक प्याज बिकने आ रहा है। इसमें आसपास के किसान नासिक किस्म का प्याज भी लेकर आ रहे हैं। व्यापारी राजकुमार कुशवाह ने बताया कि लोकल आवक शुरू होने से थोक भाव में भी गिरावट आई है।

प्रदेश के नर्सिंग कॉलेजों को बढ़ा झटका : 30 फीसद फीस बढ़ोतरी कमेटी ने की खारिज

फुटकर बाजार में भी लुढ़के भाव

थोक मंडी में प्‍याज के भाव कम होने से फुटकर बाजार में भी दाम लुढ़क गए हैं। कोलार, गवर्नमेंट प्रेस क्षेत्र, बिट्टन मार्केट, अवधपुरी, न्यू मार्केट, दस नंबर मार्केट, पांच नंबर आदि बाजारों में फुटकर में प्याज 40 रुपये किलो तक बिक रहा। यह बेहतर क्वालिटी का प्याज है, जबकि 30 रुपये में मीडियम साइज का प्याज मिलने लगा है।

ये वजह भी

प्याज की बढ़ती कीमतों के बाद राज्य सरकार ने अक्टूबर माह में स्‍टॉक लिमिट तय कर दी थी। इसके चलते थोक व्यापारी 250 क्विंटल एवं फुटकर व्यापारी 20 क्विंटल तक प्याज सहेजकर रख सकते हैं। इससे अधिक प्‍याज स्‍टॉक होने पर कार्रवाई हो सकती है। इसके चलते व्यापारी जमा प्याज मंडियों में पहुंचाने लगे। सरकार एवं आयकर विभाग की नजर से बचने के लिए उक्‍त प्याज किसानों के माध्यम से मंडी तक लाया गया। दूसरी ओर नए प्याज की आवक भी शुरू हो गई। इस कारण भी व्यापारियों ने जमा प्याज मंडियों में पहुंचाना मुनासिब समझा।

दीपावली बाद और आएगी कमी

दीपावली के चलते मंडी में आवक कम हो रही है। करोंद मंडी में प्रतिदिन औसतन 300 क्विंटल प्याज बिकने आ रहा है, लेकिन दीपावली के बाद यह आवक बढ़ जाएगी।

Powered by Blogger.