आज से CLC का चौथा राउंड : दाेपहर 1 बजे तक करना होगा आवेदन, तीन बजे लगेगी सीट अलॉटमेंट लिस्ट


उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में संचालित स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए गुरुवार से छात्रों को उपस्थित होना होगा। चौथे राउंड की कॉलेज लेवल काउंसलिंग में 3 नवंबर तक नए रजिस्ट्रेशन के लिए मौका दिया गया और बुधवार तक सत्यापन की प्रक्रिया चली। अब छात्र-छात्राओं को जिस कोर्स में एडमिशन लेना हैं, उसमें खाली सीट की स्थिति पता कर मनपसंद कॉलेज में आवेदन करना होगा।

5 से 10 नवंबर तक हर रोज सुबह 10.30 से दोपहर 1 बजे तक आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद दोपहर तीन 3 बजे मेरिट के सीट अलॉटमेंट होगा। अलॉटमेंट 100 प्रतिशत सीट पर किया जाएगा। उदाहरण के लिए शासक सरोजनी नायडू गर्ल्स पीजी कॉलेज में बीकॉम- कंप्यूटर एप्लीकेशन में 9 सीट खाली हैं। इसमें 9 आवेदन आते हैं तो इन्हीं को सीट दे दी जाएगी। 9 से अधिक आवेदन आते हैं तो मेरिट के आधार सभी 9 सीट आवंटित की जाएगी।

एडमिशन प्रक्रिया से जुड़े सवाल और जवाब

(प्रो. संतोष यादव, एडमिशन इंजार्च शा. सरोजनी नायडू कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय)

एडमिशन किसको मिलेगा और उसके लिए आवेदन कहां करना होगा?

छात्र को तय करना होगा कि उसे किस कोर्स में एडमिशन लेना है। उसे संबंधित कॉलेज में उपस्थिति होकर आवेदन करना होगा।

आवेदन फॉर्म कहां से मिलेगा?

छात्र ईप्रवेश पोर्टल से प्रिंट ले सकता है। वह कॉलेज से भी फॉर्म प्राप्त कर सकता है।

छात्र को कैसे पता चलेगा कि वह मेरिट में आया है या नहीं?

यह ऑफलाइन प्रक्रिया हो रही है। इसलिए वह दोपहर 3 बजे के बाद से संबंधित कॉलेज के नोटिस बोर्ड से यह जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा जिसका नाम मेरिट लिस्ट में आएगा, उसको ऑनलाइन फीस जमा करने की लिंक एनीशिएट की जाएगी। वह रात 12 बजे तक ई-प्लेटफॉर्म का उपयोग कर फीस जमा कर एडमिशन ले सकता है।

Powered by Blogger.