REWA : धूमधाम से शादी-ब्याह में बाधा बनी कोरोना गाइड लाइन , इस शर्त पर मिल रही परमिशन


रीवा. कोरोना काल में शादी ब्याह समारोह के लिए शासन की गाइड का असर पडऩे लगा है। एसडीएम कार्यालय में ब्याह के कार्यक्रम की परमिशन के लिए आवेदनों की लंबी कतार लगी है। दिवाली त्योहार बीतने के बाद एसडीएम कार्यालय में 250 से अधिक आवेदन आए हैं। यह संख्या अकेले जिला मुख्यालय पर हुजूर तहसील की है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में एसडीएम कार्यालयों का भी यही हाल है। ग्रामीण क्षेत्र में ब्याह की परमिशन के लिए अनुविभागीय अधिकारियों के कार्यालय में बड़ी संख्या में आवेदन पहुंच रहे हैं।

एक जगह 100 लोग एकत्रित पर रोक 
एसडीएम कार्यालय में ब्याह की परमिशन के लिए आवेदनों की भीड़ रही। परमिशन के लिए आवेदन जमा के दौरान रिश्तेदारों की लिस्ट जमा करने की जानकारी ले रहे शिवभजन ने कहा, साहब 30 नवंबर को बेटी का ब्याह है। एक हजार निमंत्रण पत्र छवाए हैं। तीन दिन पहले विवाह घर के संचालक का फोन आया। परमिशन लेना जरूरी है। इस लिए निमंत्रण कार्ड वितरण की संख्या कम कर दिया। महज 200 रिश्तेदारों को कार्ड वितरण करने का निर्णय लिया है। इसाी तरह शहर के पडऱा निवासी बुद्धसेन ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ब्याह की तैयारी की थी।

एक हजार कार्ड छपाए, 200 बांटे 
समारोह धूमधाम से मनाने के लिए लॉकडाउन में नहीं किया। लॉकडाउन खत्म होने के बाद ब्याह की तारीख निश्चित की गई। बेटे के ब्याह के लिए 300 कार्ड छपवाए थे, लेकिन कोरोना की गाइड लाइन जारी होने पर महज 100 कार्ड का वितरण किया है। दिवाली के पहले संक्रमण का प्रभाव कम हो रहा था। लेनिक अब फिर कोरोना का कहर बढऩे लगा है। ऐसे में कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के लिए शासन की निर्धारित गाइड लाइन का पालन में परमिशन लेने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

विवाह स्थल बदलने का दिया आवेदन
परमिशन के दौरान जगह की पूछताछ की जा रही है। शासन की गाइड लाइन में शर्त है कि एक जगह पर एक साथ 100 से अधिक लोग एकत्रित न हो। इसके अलावा बारात में डीजे आदि पर प्रतिबंध है। परमिशन के दौरान कइयो ने जगह बदलने के लिए भी आवेदन दिया है। मंगलवार को कार्यालय में अनुविभागीय अधिकारी के नहीं होने से परमिशन जारी नहीं हो सके।

कार्ड पर छपवाए बचाव का संदेश
निमंत्रण पत्र पर कोरोना से बचाव के लिए बचाव को लेकर जागरुक भी किया जा रहा है। मास्क लगाना, दिन में कई बार हाथ धुलना, फिजिकल दूरी बनाए रखना। घर से निकलते समय मास्क जरुर लगाएं आदि संदेश से जागरूक भी किया जा रहा है।
Powered by Blogger.