MP : भोपाल में सोना 52 हजार और चांदी के भाव 63 हजार पर पहुंचे

भोपाल के सराफा बाजार में बुधवार को सोना 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) एवं चांदी के भाव 63 हजार रुपये प्रतिकिलो रहे। दीपावली के बाद से ही भाव स्थिर बने हुए हैं। इससे ग्राहकी में बढ़ोतरी हुई है। लोग शादी-विवाह के लिए सोना-चांदी खरीद रहे हैं। सराफा कारोबारियों के अनुसार दिसंबर में विवाह के कई मुहूर्त है। इसलिए दुकानों पर ग्राहकी अच्छी चल रही है।

20 नवंबर से पटरी पर दौड़ेगी विंध्याचल एक्सप्रेस , बीना, कटनी-मुड़वारा, भोपाल, इटारसी के यात्रियों को मिलेगी सुविधा 

राजधानी में छोटी-बड़ी 1200 से अधिक सराफा दुकानें हैं। जहां पिछले छह महीने से कारोबार काफी प्रभावित हुआ था। लॉकडाउन के 68 दिन में तो दुकानें खुली ही नहीं। जून, जुलाई, अगस्त व सितंबर में तो ग्राहकी 30 फीसद भी नहीं थी, जबकि सोना-चांदी अपने भावों में रिकॉर्ड बना रहे थे। 8 अगस्त तक सोना 58 हजार और चांदी 70 हजार रुपये के आंकड़े को पार कर चुकी थी। कोरोना वैक्सीन की खबरों के बाद दोनों धातुओं की कीमतें घट गई। वर्तमान में सोना के भाव 52 हजार और चांदी के 63 हजार रुपये है। हालांकि, पिछले साल की तुलना में दोनों के भाव लगभग दो गुने हैं। लॉकडाउन में बंद रही दुकानों में भी सोना-चांदी खूब चमके थे। वर्तमान में दामों में कुछ गिरावट हुई है। इसलिए लोग शादी-विवाह के लिए खरीदारी कर रहे हैं।

भाव में और गिरावट के आसार नहीं

सराफा कारोबारियों की मानें तो सोना-चांदी के भाव में और गिरावट होने के कोई आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। दीपावली के दौरान ही वायदा बाजार में गिरावट होने के कारण दोनों धातुओं के भाव भी कम हुए थे। सोना एक हजार तो चांदी ढाई हजार रुपये तक सस्ती हुई थी। कारोबारी नवनीत अग्रवाल ने बताया कि भाव दीपावली के दिन से ही स्थिर है। आम दिनों की तुलना में ग्राहकी अधिक है।


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FACEBOOK PAGE INSTAGRAMGOOGLE NEWS ,TWITTER

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे

Powered by Blogger.