MP : कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों में Half yearly examination की जगह रिवीजन टेस्ट : टाइम टेबल हुआ घोषित


सीधी. मध्य प्रदेश के स्कूलों में Half yearly examination की जगह विद्यार्थियों के रिवीजन टेस्ट होंगे। इसके लिए timetable घोषित कर दिया गया। रिवीजन टेस्ट 20 से 28 नवंबर के बीच होगा। कक्षा 09 व 10 का टेस्ट सुबह 10 बजे से 12 बजे तक तथा कक्षा 11और 12 का टेस्ट दोपहर 12:30 बजे से 02:30 तक होगा। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी ने दी है। यह टेस्ट प्रत्येक विद्यार्थी के लिए अनिवार्य होगा।

बताया कि लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने रिवीजन टेस्ट के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी किया है। इसके तहत सभी कक्षाओं के विषयवार प्रश्न पत्र, विमर्श पोर्टल पर 17 नवंबर तक अपलोड कर दिए जाएंगे। प्रश्न पत्रों का हल विद्यार्थी किताबों के द्वारा कर सकेंगे। विद्यार्थियों को घर से ही टेस्ट देने का विकल्प भी दिया गया है। इसके तहत विद्यार्थी घर पर प्रश्न पत्र हल कर अगले दिन उत्तर पुस्तिका को विद्यालय में जमा करवा सकते हैं।

रिवीजन टेस्ट का रिकार्ड अर्द्ध वार्षिक परीक्षा की तरह सुरक्षित रखा जाएगा। इस टेस्ट के अंक वार्षिक परीक्षा परिणाम में जोड़े जाएंगे। उन्होने बताया कि शिक्षक हर हाल में 30 नवंबर तक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा कर लेंगे। इसी तिथि (30 नवंबर) को छात्रों को कॉपी दिखाई जाएगी और विद्यार्थियों के स्तर से की गई गल्तियां बताई जाएंगी। विद्यालय के प्रधानाचार्यों को 5 दिसंबर तक परीक्षा परिणाम, विमर्श पोर्टल अपलोड करना होगा।

प्रधानाचार्यों व शिक्षकों का यह दायित्व होगा कि वे कोविड-19 संक्रमण से बचाव की समस्त व्यवस्था मसलन मास्क सेनेटाईजर, शोसल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

परीक्षा समय सारिणी

कक्षा 9 व 10 के विद्यार्थियों के लिए 20 नवंबर को गणित, 21 को विज्ञान, 23 को हिन्दी/हिन्दी विशिष्ट, 24 को अंग्रेजी, 25 को सामाजिक विज्ञान, 26 को वोकेशनल पेपर और 20 को संस्कृत की परीक्षा होगी।

ऐसे ही कक्षा 11 व 12 के लिए 20 नवंबर को भूगोल/रसायन/कृषि, 21 को हिन्दी/हिन्दी विशिष्ट, 24 को जीव विज्ञान/अर्थशास्त्र, 25 को राजनीति/वोकेशनल, 26 को वोकेशनल/विशिष्ट भाषा, 27 को इतिहास/भौतिक विज्ञान/वाणिज्य/ कृषि तथा 28 को अंग्रेजी/सामान्य अंग्रेजी तथा हिन्दी का पेपर होगा।

पीटीएम 19 को

परीक्षा के संबंध में 19 नवंबर को विद्यार्थियों के अभिभावकों और शिक्षकों की बैठक ( पीटीएम) होगी। यह बैठक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से ली जाएगी। ऐसे अभिभावक जो ऑनलाईन नही जुड़ सकते उनसे ऑफलाईन चर्चा की जाएगी। इस मीटिंग का उद्देस्य अभिभावकों को यह अवगत कराना है कि अब परीक्षाओं का समय निकट होने से नियमित अध्ययन अति आवश्यक है। यह टेस्ट विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य होगा।


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FACEBOOK PAGE INSTAGRAMGOOGLE NEWS ,TWITTER

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे

Powered by Blogger.