REWA : आरोग्य भारती मातृशक्ति द्वारा आयोजित आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि का पूजन हुआ संपन्न

रीवा। हायर सेकेंडरी स्कूल नेहरू नगर रीवा में आज के कार्यक्रम की मुख्य अतिथि स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं रीवा-सीधी की पूर्व सीएचएमओ डॉ पद्मावती पांडे जी रही तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल जी एवं वरिष्ठ समाजसेवी श्रीमती कविता पांडे जी तथा आरोग्य भारती से डॉ सरोज सोनी जी की उपस्थिति में आरोग्य के जनक भगवान धन्वंतरि जी का पूजन-अर्चना कर संसार में सभी प्राणियों के आरोग्य हेतु प्रार्थना की गई, डॉ सरोज सोनी जी द्वारा आरोग्य के देवता धन्वंतरि जी की बारे में प्रकाश डालते हुए बताया गया कि कार्तिक मास कृष्ण पक्ष त्रयोदशी के ही दिन धन्वंतरि जी समुद्र मंथन के समय अमृत कलश लेकर उनकी उत्पत्ति हुई थी और उसी दिन से उनके जन्म दिवस के रूप में धनतेरस मनाने की प्रथा की शुरुआत हुई और इस तरह धनतेरस को धन्वंतरि जी की पूजन अर्चना की जाती है. 

विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल जी द्वारा आरोग्य भारती के कार्यों का सराहना करते हुए उन्होंने बताया कि आरोग्य भारती के माध्यम से मुझे औषधीय पौधों की जानकारी हुई जिस के उपयोग से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हुआ और बहनों को आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा आरोग्य भारती से जुड़कर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें और अपने परिवार को भी जागरूक करें .

विशिष्ट अतिथि समाजसेवी कविता पांडे जी ने आरोग्य भारती रीवा द्वारा योग शिविर की सराहना करते हुए बताया के आरोग्य भारती के कारण आधा से अधिक रीवा के लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रही है करोना योद्धा डॉ पद्मावती पांडे जी को बहनों के द्वारा शॉल और श्रीफल देकर सम्मानित किया गया कार्यक्रम के अंत में आभार आरोग्य भारती महिला रीवा विंग की संयोजिका श्रीमती सुषमा मिश्रा जी द्वारा किया गया कार्यक्रम में शहर संयोजिका मानसून चमड़िया जिला ,आरोग्य मित्र सह प्रभारी प्रिया,घरेलू उपचार प्रभारी निशा त्रिवेदी, महिला सदस्यता प्रभारी मनजीत महिला सह प्रभारी बीना पांडे, सक्रिय सदस्य डॉ संध्या श्रीवास्तव,कामिनी जैन,मनीषा धुर्वे, नीलम गुप्ता, साक्षी सोनी, रानी सहित बहनों उपस्थिति रही ।


महिला कांग्रेस ने मनाई पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती

महिला कांग्रेस ने नेहरू नगर में देश की पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लौह महिला की जन्म जयंती मनाई। दीप प्रज्वलन, पुष्पांजलि एवं इंदिरा गीत गाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष कविता पांडे मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुई तथा इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व chmo डॉ पद्मावती पांडे जी ने की एवं  कविता पांडे ने कहा इंडिया और इंदिरा एक दूसरे के पूरक हैं, इंडिया ही इंदिरा हैं और इंदिरा ही इंडिया, हमारे इस भव्य भारत को सुदृढ करने वाली वो न केवल हमारे देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं, अपितु विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला राजनेता नेतृत्वकर्ता थीं वैश्विक स्तर पर आज पश्चिम में एक देश में शीर्ष नेतृत्व के लिए महिला की सहभागिता की चर्चा हो रही है, वह कीर्तिमान हमने आज से 4-5 दशकों पहले ही छू लिया था। इंदिरा गांधी केवल एक नाम नही अपितु एक  व्यक्तित्व था जिस व्यक्तित्व के आगे सामंतवादी चीन को भी झुकना पड़ा था, डॉ पद्मावती पांडे ने भी अपने विचार साझा किए और कहा कि इंदिरा जी का कार्यकाल भारत का स्वर्णिम काल था, हरित क्रांति की शुरुआत,RAW,ISRO, NSG ,JNU जैसे  संस्थानों की स्थापना इंदिरा जी के नेतृत्व में भारतीय सेना के शौर्य का अद्भुत प्रदर्शन पकिस्तान के दो टुकडे करके बांग्लादेश का निर्माण करके दिखाया .

भारत-रूस मैत्री समझौता,पहला परमाणु परीक्षण, सिक्किम का भारत में विलय,
एसीआई खेलों की मेज़बानी,भारत में गुट निरपेक्ष सम्मलेन की बैठक, भारत में राष्ट्रमंडल शिखर सम्मलेन, सियाचिन पर भारत का कब्ज़ा,आतंकवाद के खिलाफ अब तक की सबसे कड़ी कार्यवाही ऑपरेशन ब्लू स्टार जैसे सहस्त्रों क्रांति ला देने वाले कदमों से देश में विकास और सौहार्द की गंगा बहा दी थी जिसके पुण्य और सुख हम आज तक  भोग रहे हैं। इस अवसर पर  कामिनी जैन,सुषमा प्रीतम, संध्या श्रीवास्तव, नीलम गुप्ता, मानसून चमड़िया, तारा त्रिपाठी, किरण सिंह आदि महिलाएं उपस्थित रहीं।


Powered by Blogger.