REWA : रीवा कलेक्टर के निर्देश पर नेशनल हाईवे 30 पर UP जा रहे दस ओवरलोड ट्रकों पर हुई ताबतोड़ कार्यवाही

रीवा। खनिज के अवैध परिवहन की लगातार मिल रही शिकायत के बाद रीवा कलेक्टर इलैया राजा टी ने संयुक्त टीम को जिले के तराई में स्थित चाकघाट थाना क्षेत्र अंतर्गत कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर के निर्देश के बाद नेशनल हाईवे 30 पर कार्रवाई करने पहुंची संयुक्त टीम ने बांकुईया से क्षमता से अधिक व्यक्ति लौटकर उत्तर प्रदेश जा रहे 10 ट्रकों के विरुद्ध कार्रवाई की है। संयुक्त टीम ने उक्त ट्रकों के विरुद्ध कार्रवाई कर ट्रकों को चाकघाट पुलिस के अभिरक्षा में सुपुर्द कर दिया है।

बताया गया कि जिन ट्रकों को संयुक्त टीम ने क्षमता से अधिक ओवरलोड गिट्टी का परिवहन करते हुए कार्रवाई की है उक्त ट्रक के मालिकाना द्वारा लंबे समय से खनिज का अवैध परिवहन जिला मुख्यालय से उत्तर प्रदेश किया जाता रहा है। लगातार शिकायत मिलने के बाद रीवा कलेक्टर ने पिछली टीएल बैठक में ही खनिज अधिकारी को कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए थे। बावजूद इसके पुलिस की शह पर उक्त ट्रक संचालक अपने वाहन को लेकर दूसरे रास्ते से निकलने में सफल हो जाते थे। लिहाजा इस बार कलेक्टर रीवा ने संयुक्त टीम जिसमें राजस्व खनिज एवं पुलिस को भी शामिल कर कार्रवाई कराया है।

बनाया है नाका : खनिज का अवैध परिवहन या खनिज की चोरी ना हो सके इसके लिए रीवा कलेक्टर ने जिले में 9 नए चेकपोस्ट का निर्माण करा दिया है। बॉर्डर के हनुमाना मऊगंज त्योंथर जवा सहित गोविंदगढ़ में अघोषित चेक पोस्ट बनाकर खनिज की जांच की जा रही है।

सक्रिय है गिरोह : ट्रक संचालक दलवीर सिंह ने बताया कि खनिज के अवैध परिवहन में ट्रक संचालक के साथ ही स्थानीय पुलिस व खनिज विभाग के कर्मचारी भी सम्मिलित रहते हैं। बावजूद इसके जब कभी कार्रवाई करने की बारी आती है तो केवल खामियाजा ट्रक संचालक को भुगतना पड़ता है। यही कारण है कि लगातार जिले में ट्रक संचालकों के बीच खनिज व पुलिस को लेकर आक्रोश बढ़ रहा है।

चलती रहेगी मुहिम : कलेक्टर इलैया राजा टी ने कहा है कि उक्त मुहिम चलती रहेगी। किसी भी कीमत पर जिले के खनिज का दोहन या अवैध परिवहन नहीं करने दिया जाएगा। इतना ही नहीं समस्त एसडीएम को निर्देशित किया गया है कि वह अपने क्षेत्र पर नियमित भ्रमण कर इस बात को सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में अवैध उत्खनन या खनिज का अवैध परिवहन ना हो सके।

संयुक्त टीम ने 10 ओवरलोड ट्रक के विरुद्ध कार्रवाई की है। उक्त ट्रक रीवा जिले से क्षमता से अधिक गिट्टी लोड कर उत्तर प्रदेश जा रहे थे जिससे शासन को रॉयल्टी व टैक्स का नुकसान हो रहा था। उक्त कार्रवाई आगे भी चलती रहेगी।

राकेश कुमार सिंह, एसपी रीवा।

Powered by Blogger.