MP : कोरोना अलर्ट : शादी समारोह में अपनत्व प्रदर्शित न करें; लोग दूल्हा-दुल्हन को छूने से बचें, ऑनलाइन भेजे गिफ्ट और शगुन

 

MP : कोरोना अलर्ट : शादी समारोह में अपनत्व प्रदर्शित न करें; लोग दूल्हा-दुल्हन को छूने से बचें, ऑनलाइन भेजे गिफ्ट और शगुन
तस्वीर विट्टन दशहरा मैदान की है, जहां पर प्रशासन के लोग निरीक्षण के लिए पहुंचे और कोरोना से बचने के उपाय बताए।
    कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए जिला प्रशासन लगातार अभियान चला रहा है और लोगों को सतर्क किया जा रहा है। मंगलवार को कलेक्टर अविनाश लवानिया ने लोगों से सहयोग की अपील की है। उन्होंने शादी-विवाह और अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि प्रेम और अपनत्व प्रदर्शित करने से बचें। समारोह में दूल्हा-दुल्हन को छूने से लोगों को बचने की सलाह दी गई है।


    कलेक्टर के निर्देशानुसार, संभव हो तो खुली हवा वाले स्थान पर ही कार्यक्रम करें। वैवाहिक स्थल के प्रवेश स्थान पर हाथ धोने या सैनिटाइजर की व्यवस्था करें। विवाह स्थल पर जगह-जगह कोविड-19 के निर्देशों को लगाया जाए। इसमें कहा गया है कि मोबाइल, गाड़ी की चाबी का इस्तेमाल न करें। गिफ्ट और शगुन ऑनलाइन भेजने को कहा गया है। वैवाहिक कार्यक्रम में छह फीट की दूरी बनाकर रखें। बातचीत करने से भी बचें।

    7 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी कमिश्नर, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों अपटेड लेंगे मुख्यमंत्री

    बता दें कि करीब 15 दिन से भोपाल में हर रोज 300 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज आ रहे हैं और इसी समय शादियों का मुहूर्त है, जिससे हर रोज सैकड़ों वैवाहिक कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है, जिससे कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा है। ऐसे में भोपाल कलेक्टर ने लोगों से अपील की है।

    एक अनोखा कलेक्टर, जिसने अपने ऊपर सहित विभाग से संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर भी लगाया जुर्माना, 1लाख से भी अधिक हुई जुर्माना राशि

    वैवाहिक कार्यक्रमों के लिए कलेक्टर के नए दिशा निर्देश :

    वैवाहिक स्थल पर लगे कुर्सियां, सोफे और सीट कवर कालीनों को नियमित रूप से बदले या साफ कराएं। सीढ़ियों के हैंडल छूने से बचें।

    इंटरनेट के माध्यम से विवाह का लाइव टेलीकास्ट करें और विवाह स्थल पर भी स्क्रीन से प्रसारण करें जिससे विवाह मंडप में अधिक लोग एकत्र ना हों।

    भोजन के लिए 6 फीट की दूरी पर बैठकर खाने की व्यवस्था करें।

    विवाह समारोह में लोग कम से कम समय के लिए रहें, अपना वाहन स्वयं पार्क करें, अपना मास्क और सैनिटाइजर स्वयं लेकर जाएं।

    रिटर्न गिफ्ट को खोलने से पहले किसी खुली हवादार जगह पर रख दें।

    विवाह स्थल पर किसी वस्तु, कुर्सियों आदि को छूने से बचें।

    वायरस को फैलने से रोकने के लिए जोर-जोर से बोलने और हंसने से बचें, समूह बनाने या बातचीत करने से बचें।

    नवयुगल जोड़े को दूर से ही आशीर्वाद और शुभकामनाएं दें। प्यार प्रदर्शित करने से बचें और छूएं नहीं।

    बहुत से वैवाहिक कार्यक्रमों में मित्रों और रिश्तेदारों के साथ नाचने, गाने का रिवाज है ऐसे में एक ही माइक सब के द्वारा प्रयोग करने से बचें।


    हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

    FACEBOOK PAGE INSTAGRAMGOOGLE NEWS ,TWITTER

    मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे  

    Related Topics

    Latest News