फिर सोना हुआ 200 रुपये महंगा, चांदी की कीमतों में आया 1200 रुपये का उछाल

रायपुर। : पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से गिर रहे सोने-चांदी की कीमतों में अब तेजी आ गई। मंगलवार देर रात सोने की कीमतों में 200 रुपये की तेजी आई और यह 51000 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) व चांदी 1200 रुपये उछलकर 65500 रुपये प्रति किलो हो गई। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार से दोनों कीमती धातुओं में तेजी- मंदी का दौर बना रहेगा।

अभी शादी सीजन समाप्त हो गया है और मांग कम हो गई है, लेकिन वायदा बाजार में फिर से सोने की मांग बढ़ गई है। इसके चलते ही कीमतों में असर देखने को मिल रहा है। सोने-चांदी की बढ़ती कीमतों के कारण संस्थानों में लाइटवेट ज्वेलरी की ओर ज्यादा फोकस किया जा रहा है और उपभोक्ताओं की मांग के अनुसार नए फैशनेबल गहनों के साथ ही पारंपरिक गहनों की नई रेंज उपलब्ध कराई गई है। इसे ग्राहकों द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है।

लोन देने वाली कंपनियों ने भी बदली पालिसी

गोल्ड लोने देने वाली कंपनियों ने भी सोने- चांदी की तेजी को देखते हुएअपनी पालिसी बदल ली है और ग्राहकों को कम मार्जिन में आसानी से गोल्ड लोन उपलब्ध करा रही है। इसके साथ ही और भी नई रणनीति बना रही है।

चल रही उपहार योजनाएं

कुछ सराफा संस्थानों में ग्राहकों को रिझाने अभी भी उपहार योजनाएं चलाई जा रही है,जो लोगों को काफी पसंद भी आ रही है। इसमें एक निश्चित राशि की खरीदारी पर उपहार जीतने का अवसर है। साथ ही बनवाई में भी छूट दी जा रही है।

Powered by Blogger.