जानिए हाई ब्लडप्रेशर में कौन सा आहार लेना रहता है सही, किन घरेलू उपायों से पा सकते है हाई ब्लडप्रेशर से निजात


आज के समय में लोगों की खराब होती दिनचर्या के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगी हैं। जिनमें से उच्चरक्तचाप (हाईब्लडप्रेशर) एक ऐसी समस्या है जो युवाओं को भी अपनी चपेट में लेने लगी है। सही डाइट ना लेना, जंकफूड का ज्यादा सेवन, अल्कोहल लेना धुम्रपान करना, व्यायाम न करना आदि के कारण मोटापा बढ़ने लगता है, जिसके कारण उच्चरक्तचाप की समस्या हो जाती है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन ज्यादा दवाओ का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। उच्चरक्तचाप से बचने के लिए सही दिनचर्या का पालन और खान-पान की सही आदतों को अपनाना जरूरी होता है। इसके अलावा आप कई घरेलू नुस्खों को अपनाकर उच्चरक्तचाप की समस्या से निजात पा सकते हैं। जानते हैं क्या होता है उच्चरक्तचाप, लक्षण और बचने के घरेलू उपाय...

क्या होता है उच्चरक्तचाप

हमारा दिल रक्त को पंप करके पूरे शरीर में पहुंचाता है जब इस स्थिति में धमनियों में दौड़ रहे खून पर प्रेशर बढ़ जाता है, तो शरीर का रक्त संचार प्रणाली प्रभावित होती है। जिसे हाईब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप कहा जाता है। उच्च रक्तचाप की समस्या ज्यादा दिन तक बनी रहने पर हृदयरोग का खतरा बढ़ जाता है। 

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

अत्यधिक थकान महसूस करना, अचानक दिल की धड़कने तेज हो जाना, सांस लेने में तकलीफ आदि उच्च रक्तचाप के सामान्य लक्षण हैं। आगे जानिए उच्च रक्तचाप से बचने के घरेलू उपाय क्या हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय

नींबू पानी का सेवन 

नींबू में पाए जाने वाले गुणों के कारण शरीर में शरीर में रक्त का बहाव सुचारू रूप से होता है। इसलिए उच्चरक्चाप में नींबू पानी फायदेमंद रहता है। अचानक से उच्च रक्तचाप की स्थिति में पानी मे नींबू डालकर दिन में कम से कम दो बार पीना चाहिए। इससे उच्च रक्तचाप की समस्या से राहत मिलेगी। 

नारियल पानी

 नारियल पानी का सेवन हमारे पूरे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है। नारियल पानी में विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो उच्च रक्चाप को नियंत्रित करने में कारगर है। नारियल का पानी न सिर्फ रक्तचाप में फायदा करता है बल्कि इसके सेवन से पेट संबंधि बीमारियां और किडनी की बीमारियां भी दूर रहती हैं। 

केले का सेवन

केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो शरीर में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसलिए उच्च रक्तचाप की समस्या वालो के लिए केले का सेवन करना लाभदायक रहता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए प्रतिदिन दो केलो का सेवन करना चाहिए।

आहार में क्या लेना है लाभदायक

उच्च रक्तचाप के रोगियों को दवा के साथ एक अच्छा आहार लेना भी जरुरी होता है। उच्च रक्चाप की समस्या वाले लोगो को अपने आहार में चुकंदर, आंवला, संतरा, अंगूर, नींबू, पालक, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, आदि चीजों को शामिल करना चाहिए। 
Powered by Blogger.