MP : ITI ऑनलाइन आवेदन के लिए आज होगा अंतिम दिन, अब तक 80 फीसद सीटें भराई, प्रवेश प्रक्रिया जारी

भोपाल। मध्य प्रदेश के शासकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का गुरुवार को अंतिम दिन रहेगा। इसके बाद इस साल प्रवेश का अवसर नहीं मिलेगा। अब तक कुल 44 हजार 372 सीटों में से लगभग 35 हजार सीटों पर प्रवेश पूर्ण हो चुके हैं। शासकीय आइटीआइ में 8,624 सीटें खाली हैं। तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा पुन: प्रवेश प्रक्रिया 7 दिसंबर से ऑनलाइन शुरू की थी। 

आवेदकों को एमपी ऑनलाइन पर रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार, नवीन च्वॉइस फिलिंग का अवसर दिया था। आवेदक नवीन च्वॉइस फिलिंग और इच्छित संस्थाओं में प्राथमिकता क्रम में त्रुटि सुधार कर सकते हैं। प्रवेश के लिए मेरिट सूची भी गुरुवार को शाम 4 बजे जारी होगी। आवेदक द्वारा आइटीआइ में उपस्थिति गुरुवार को शाम 5 बजे से शुक्रवार को दोपहर 12 बजे तक कर सकते हैं। वेटिंग लिस्ट आवेदक द्वारा उपस्थिति शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से रात 12 बजे तक कर सकता है। आवेदक द्वारा प्रवेश 12 दिसंबर को प्रात: 10 बजे से शाम 5 बजे तक होग। प्रवेश विवरण एवं अन्य जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। एमपी ऑनलाइन द्वारा गुरुवार को एसएमएस के माध्यम से मेरिट सूची जारी की जाएगी।

प्रदेश में आइटीआइ में अब तक 80 फीसद सीटें भराई, प्रवेश प्रक्रिया जारी

प्रदेश के शासकीय आइटीआइ संस्थानों में प्रवेश लेने में विद्यार्थियों का रूझान पिछले साल की तुलना में इस काफी बढ़ गया है। इस साल अब तक 80 फीसद से ज्यादा विद्यार्थियों ने विभिन्न ट्रेड्स में प्रवेश ले लिया है। जबकि पिछले साल सिर्फ 64 फीसद विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था। कोरोना काल के बावजूद करीब 16 फीसद से ज्यादा विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है।

फिलहाल आइटीआइ में प्रवेश के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग ऑनलाइन कॉउंसिलिंग आयोजित कर रहा है। इस साल अब तक की प्रवेश प्रक्रिया के जरिए 35 हजार 928 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इसमें सीटीएस में 34 हजार 151, आइएमसी में 926 तथा डीएसटी में 851 विद्यार्थियों ने प्रवेश ले लिया है।

Powered by Blogger.