Male fertility: पुरुष चाहते हैं फर्टिलिटी बढ़ाना तो अवश्य शामिल करें खानपान में ये 6 चीजें



पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी में डाइट का अहम योगदान होता है. खाने की कुछ चीजें स्पर्म क्वालिटी को और बेहतर बनाती हैं. हाल ही में हुई नई स्टडी में बताया गया है कि क्या चीजें पुरुषों की फर्टिलिटी को बेहतर बनाती हैं. ये स्टडी जर्नल एंड्रोलॉजी में छपी है. स्टडी में बताया गया है कि किस तरह ट्री नट्स पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी को बदल देते हैं.

स्टडी में पाया गया कि ट्री नट्स का सेवन करने से केवल 14 हफ्तों में स्पर्म की क्वालिटी बदली जाती है. ये स्टडी 72 स्वस्थ पुरुषों पर की गई है. ये सारे पुरुष अपनी डाइट में रेड मीट, शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स जैसी चीजे लेते थे. इनमें से 48 लोगों को 14 सप्ताह तक हर दिन 60 ग्राम ट्री नट्स को खाने को कहा गया और बाकी 24 लोगों की डाइट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया.

स्टडी में हेवी डाइट लेने वाले पुरुषों की तुलना में ट्री नट्स खाने वाले पुरूषों के स्पर्म में कई संरचनात्मक बदलाव देखे गए. स्टडी में इस बात के सबूत मिले हैं कि हर दिन नट्स खाने से स्पर्म डीएनए के मेथलेशन पर असर पड़ता है. ट्री नट्स में बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू और हेजलनट जैसी चीजें आती हैं. इसके अलावा स्पर्म की क्वालिटी को और भी कुछ चीजें बेहतर बनाती हैं. 

कद्दू के बीज- कद्दू के बीज में जिंक और स्पर्म को बनाने वाले सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. शरीर में जिंक की मात्रा कम होने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी कम हो जाता है जिससे स्पर्म की क्वालिटी खराब होती है और इनफर्टिलिटी का खतरा बढ़ जाता है.

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में अमीनो एसिड एल-आर्जिनिन पाया जाता है जो शरीर में स्पर्म और सीमन की मात्रा को दोगुना करता है. डार्क चॉकलेट स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाती है. 

अनार- अनार का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार करता है. स्टडी के अनुसार, अनार का जूस पीने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की संभावना कम हो जाती है और सेक्सुअल परफॉर्मेंस में सुधार होता है.

विटामिन क्- संतरे में बहुत ज्यादा विटामिन क् पाया जाता है जो स्पर्म की गतिशीलता बढ़ाता है और क्वालिटी में सुधार करता है. पुरुषों को अपनी डाइट में विटामिन क् से भरपूर अन्य फूड जैसे कि टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पत्तागोभी और ब्रोकली शामिल करना चाहिए.

हरी पत्तेदार सब्जियां- लेट्यूस, पालक, ब्रसेल्स  स्प्राउट्स जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां फोलेट से भरपूर होती हैं जो पुरुषों में स्वस्थ और मजबूत स्पर्म बनाती हैं.
Powered by Blogger.