REWA : नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां तेज, मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया प्रशिक्षण


रीवा. प्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों की तैयारियां तेज हो गई हैं। मतदान कर्मियों को ईवीएम से लेकर मतदान तक की जानकारी के लिए प्रशिक्षण की प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है। इसी कड़ी में मास्टर ट्रेनर्स को निवार्चन कार्य व ईवीएम संचालन का प्रशिक्षण दिया गया।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान अपर कलेक्टर इला तिवारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन एके झा ने प्रशिक्षण दिया। इला तिवारी ने मास्टर ट्रेनर्स से कहा कि सभी मास्टर ट्रेनरों को मतदान दलों को प्रशिक्षण देना है। ऐसे में प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया तथा ईवीएम संचालन के संबंध में दी जा रही सभी बारीकियों को आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया व ईवीएम संचालन के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कई बार अध्ययन करें। ईवीएम के विभिन्ना भागों को जोड़ने व उसके संचालन का भी पूरा अभ्यास करें।

अपर कलेक्टर ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का संचालन बहुत आसान है। क्रमबद्ध रूप से इसे संचालित करेंगे तो किसी तरह की परेशानी नही आएगी। मॉकपोल का प्रशिक्षण देने के बाद सभी मतदान कर्मियों को ईवीएम को क्लियर करने के स्पष्ट निर्देश दें। यदि मतदान एजेंट समय पर उपस्थित नहीं होते हैं तो भी मॉकपोल निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार पूरा करके ईवीएम को वास्तविक मतदान के लिए तैयार किया जाएगा। मतदान आयोग द्वारा निर्धारित समय पर ही प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि सभी मतदान कर्मियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों, मतदाता की पहचान के लिए निर्धारित दस्तावेजों, मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं, मतदान केंद्र में सुरक्षा व्यवस्था, ईवीएम की सीलिंग तथा मतदान लेखा तैयार करने के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण दें। प्रशिक्षण के दौरान मतदान कर्मियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों तथा शंकाओं का भली भांति समाधान करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन एके झा ने कहा कि प्रशिक्षण में दी जा रही सभी प्रमुख सूचनाओं को मास्टर ट्रेनर नोट कर लें। सभी को प्रशिक्षण देने के लिए मार्गदर्शिका उपलब्ध कराई जा रही है। इसका ठीक से अध्ययन कर लें। प्रत्येक मतदान कर्मी से ईवीएम का संचालन अवश्य कराएं। मास्टर ट्रेनरों को मुख्य मास्टर ट्रेनर डॉ. अमरजीत सिंह व फैज मोइन सिद्दीकी ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में बताया गया कि ईवीएम के कंट्रोल यूनिट व बैलेट यूनिट को निर्धारित साकेट से जोड़ें। एक से अधिक बैलेट यूनिट होने पर उन्हें क्रमानुसार जोड़ें। क्रम में परिवर्तन करने पर कनेक्टिंग एरर होगी। सही क्रम में यूनिट लगाने पर ही मशीन पूरा विवरण देगी। ईवीएम मे मॉकपोल करने के बाद उसे क्लोज करें। इसके बाद परिणाम खण्ड में जाकर रिजल्ट देखें। इसके बाद मशीन को क्लियर करके सील बंद करें। निर्धारित स्थलों पर एड्रेस टैग तथा ग्रीन पेपर सील लगाए।

प्रशिक्षण में मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं, टेंडर वोट तथा मतदान लेखा तैयार करने के संबंध में बिंदुवार जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान सभी मास्टर ट्रेनरों से ईवीएम मशीन का संचालन कराया गया। मास्टर ट्रेनरों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों की बिंदुवार जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि प्रत्येक मतदाता को अध्यक्ष तथा पार्षद पद के लिए मत देने हैं। यदि मतदाता केवल एक पद के लिए ही मतदान करता है तो उसका अलग से विवरण रखा जाएगा।

मतदान सामग्री प्राप्त करते समय मतदान दलों को चेक लिस्ट दी जाएगी। चेकलिस्ट से प्रत्येक मतदान सामग्री का मिलान करने के बाद ही गंतव्य के लिए प्रस्थान करें। मतदान केन्द्र के अंदर मोबाइल फोन का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। पीठासीन अधिकारी समय-समय पर मतदान केंद्र से बाहर जाकर आवश्यक सूचनाएं भेज सकेंगे। प्रशिक्षण में सभी मास्टर ट्रेनर शामिल रहे।
Powered by Blogger.