LOCKDOWN: क्या फिर लगेगा 15 दिन का लॉकडाउन, सरकार ने खुद बताई सच्चाई

एक तरफ जहां देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन का देश में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। कई राज्यों ने वैक्सीन के संग्रहण को लेकर भी तैयारी कर ली है और प्रधानमंत्री मोदी ने खुद सर्वदलीय बैठक में कहा है कि आने वाले कुछ सप्ताह में सस्ती व भरोसेमंद वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज से लोगों के मन में आशंका है कि कहीं देश में फिर से लॉकडाउन तो नहीं लगेगा। वायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि देश में एक बार फिर से 15 दिन के लिए लॉकडाउन लगने वाला हैं। संदेश में प्रधानमंत्री मोदी की फोटो के साथ ब्रेकिंग न्यूज लिखकर इस संदेश को वायरल किया जा रहा है। अब सरकार के ही एक विभाग घ्क्ष्ए ने इस मामले में सच्चाई का खुलासा कर दिया है।

अगले 24 घंटों में इन राज्‍यों में भारी बारिश की संभावना

प्रेस इन्फारमेशन ब्यूरो की फेक्ट चेक टीम ने वायरल संदेश के बारे में बताया है कि देश में फिर से 15 दिन के लिए लॉकडाउन नहीं लगने वाला है। सोशल मीडिया पर यह गलत खबर वायरल की जा रही है और इसमें बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है।

PIB ने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा है कि PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन लगाने की ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

इस नंबर पर करें मैसेज, वायरल मैसेज की मिलेगी सच्चाई

सोशल मीडिया पर सरकारी योजनाओं, नौकरी के विज्ञापन या अन्य हितग्राही योजनाओं के संबंध में कई संदेश वायरल होते रहते हैं और इस संबंध में जनता को भ्रमित किया जाता है। यदि आपके पास भी सरकारी योजनाओं के संबंध को सोशल मीडिया पर कोई मैसेज मिलता है और आप उसकी सच्चाई के बारे में जानना चाहते हैं कि वह सच है या नहीं तो इसके लिए एक बहुत ही आसान तरीका है। अपने मोबाइल में इस नंबर (91 8799711259) को सेव कर लें। इस व्हाट्सअप नंबर पर वह मैसेज फारवर्ड कर सकते हैं और PIB की फेक्ट चेक टीम के द्वारा सच्चाई प्राप्त कर सकते हैं।


Powered by Blogger.