REWA : युवा कांग्रेस चुनाव : दावेदारों लगा रहे अपनी ताक़त ,जानिए कैसी है तैयारियां : ये दावेदार होंगे चुनाव मैदान में


रीवा। युवा कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव लंबे अंतराल के बाद होने जा रहे हैं। इसके लिए कई बार तैयारियां हुई लेकिन बीच में ही रोकना पड़ा था। इस बार निर्वाचन के लिए मतदान की तिथि घोषित हो गई है। अलग-अलग पदों के दावेदारों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए गए हैं। जिला अध्यक्ष के लिए पांच प्रत्याशी मैदान में हंै। इसके अलावा अन्य पदों के भी उम्मीदवार मैदान में हैं। उम्मीदवारों के साथ ही उनके गुट के नेताओं ने भी पूरा जोर लगा रखा है। कांग्रेस पार्टी रीवा जिले में कई गुटों में बंटी है, इस बार युवा कांग्रेस के चुनाव में सभी गुटों ने अपनी जीत के लिए जोर लगा रखा है। जिला अध्यक्ष के लिए पांच प्रत्याशी मैदान में जरूर हैं लेकिन तीन के बीच ही मुकाबला माना जा रहा है। ये तीनों प्रमुख गुटों की ओर से मैदान में हैं। जिले के बड़े कांग्रेस नेताओं ने भी युवा कांग्रेस के चुनाव में रुचि लेते हुए अपने समर्थकों से नियमित फीडबैक ले रहे हैं। रीवा जिले से प्रदेश कार्यकारिणी में अध्यक्ष पद का कोई दावेदार नहीं है लेकिन महासचिव के लिए धीरेन्द्र मिश्रा, जगनिवास द्विवेदी, धर्मेश शुक्ला आदि हैं। इनके साथ ही जिला कमेटी में अध्यक्ष, महासचिव के साथ ही विधानसभा कमेटियों के लिए भी वोटिंग होगी। प्रदेश अध्यक्ष के लिए रीवा से चाहे भले ही कोई प्रत्याशी नहीं है लेकिन करीब आधा दर्जन का प्रचार तेजी के साथ यहां पर चल रहा है।

आनलाइन होगी प्रक्रिया, सेल्फी से होगा फोटो का मिलान
रीवा जिले में 11 दिसंबर को चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए आनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। युवा कांग्रेस ने इसके लिए मोबाइल एप जारी किया है। जिसमें मतदान के दिन अपना रजिस्टर्ड नंबर डालने के बाद मतदान का विकल्प खुल जाएगा। इस बात की पुष्टि के लिए कि संबंधित व्यक्ति ही मतदान कर रहा है, इसके लिए सेल्फी फोटो भेजनी होगी, ताकि एप उस मतदाता की सूची में लगी फोटो से मिलान कर सके। फोटो का मिलान होने के बाद ही मतदान की अनुमति मिलेगी। इसमें ठीक से फोटो नहीं भेज पाने वालों को कई बार प्रयास करने होंगे, बिना फोटो के मिलान मतदान की अनुमति नहीं मिलेगी। रीवा जिले में कुछ ऐसे गांव हैं जहां मोबाइल नेटवर्क अथवा बिजली की समस्या के चलते युवा कांग्रेस के मतदाताओं ने वोटिंग में शामिल नहीं हो पाने की आशंका जाहिर करते हुए और विकल्प देने की मांग की है।

ये दावेदार हैं चुनाव मैदान में
जिला अध्यक्ष- अनूप सिंह चंदेल(एनएसयूआइ के जिला अध्यक्ष हैं वर्तमान में), आशुतोष तिवारी, अखिल त्रिपाठी, आलोक मिश्रा, संगीता तिवारी।
जिला महासचिव- अनुज तिवारी, अतुल मिश्रा, अविनीश त्रिपाठी, प्रिंस कुमार मिश्रा, संजीव सिंह, सरोन जॉन, शिवा बक्शी।

विधानसभा कमेटियों के लिए प्रत्याशी
देवतालाब-- दिवाकर साकेत, लखन सिंह, नागेन्द्र कुमार तिवारी, बीरबहादुर सिंह।
गुढ़-- मोहम्मद फारिश शारिक, प्रमोद पटेल।
मनगवां- हर्ष तिवारी।
मऊगंज- दीपेन्द्र दुवेही, मानस तिवारी, विकास कुमार मिश्रा।
रीवा-- अनुज पाण्डेय, जुबेर खान, कृष्णा शर्मा।
सेमरिया-- अंकित सिंह बघेल, जितेन्द्र सिंह, राजेन्द्र सेन, रामप्रसाद शुक्ला।
सिरमौर- अंबरीश पाण्डेय, अमित सिंह, अमृतांश तिवारी, अनूप सिंह, भास्कर सिंह।
त्योंथर - रवीन्द्र तिवारी।

Powered by Blogger.