REWA : बड़े पैमाने पर जमीनों में अतिक्रमण : नहीं काम आया कलेक्टर का निर्देश, हनुमना के शासकीय स्कूल पर अतिक्रमण जारी


रीवा. जिले में सरकारी स्कूल परिवार में बड़े पैमाने पर जमीनों पर अतिक्रमण है। जिसे हटाने में अफसरों का पसीना छूट रहा है। कलेक्टर के निर्देश पर हनुमना एसडीएम शासकीय स्कूल बरांव में एक एकड़ सरकारी जमीन से अतिक्रमण खाली नहीं हो सका। कुछ दिन पहले एसडीएम और रमसा प्रभारी मौके पर खाली कराने के लिए पहुंचे थे, खानापूर्ति कर बैरंग लौट गए। जिससे अभी भी स्कूल परिसर की करीब एक एकड़ एरिया से अतिक्रमण नहीं हटाया जा रहा है। क्षेत्रीय अमले ने स्कूल परिसर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई महज खानापूर्ति कर इतिश्री कर ली गई। ऐसे में मुख्यमंत्री का विशेष अभियान बरांव स्कूल परिसर में किए गए अतिक्रमण के लिए बेमानी है। 

हनुमना तहसील क्षेत्र के बरांव गांव में सडक़ के उत्तरी और दक्षिणी छोर में विद्यालय के लिए दो अलग-अलग खसरा नंबरों पर भवन का निर्माण किया गया है। खसरा क्रमांक 2118 में कुल भूमि 1.43 एकड़ है। और खसरा नंबर 2341 में 2.60 एकड़ भूिम है। जिस पर हायर सेकंड्री विद्यालय का भवन बना हुआ है।

अतिक्रमण से 73 लाख की योजना प्रभावित 
विद्यालय के उन्नयन के लिए 73 लाख रुपए से अधिक की लागत से अतिरिक्त कक्ष बनाए जा रहे हैं। जमीन पर अतिक्रमण के चलते विद्यालय भवन का निर्माण प्रभावित हो गया है। स्थानीय लोगों ने मामले की शिकायत कलेक्टर से की। कलेक्टर ने एसडीएम हनुमना को मौके पर भेजकर अतिक्रमण हटाए जाने का निर्देश दिए। एसडीएम खानापूर्ति कर बैरंग लौट गए। अतिक्रमण के चलते विद्यालय का निर्माण प्रभावित है। विद्यालय परिवार में मुख्यरूप से एक दर्जन अतिक्रमण है। 

इन्होंने किया है अतिक्रमण 
माध्यमिक विद्यालय समिति की ओर से एसडीएम को भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक अतिक्रमण करने वाले राजधर राव, राजू त्रिपाठी, शशी उर्मलिया, रामानुज, रामसुमेर पटेल, श्यामलाल प्रजापति आदि के द्वारा स्कूल परिसर की जमीन पर अतिक्रमण किया गया है। अधिकारियों ने अतिक्रमण हटाने के लिए समझ दिया है। बावजूद इसके अतिक्रमण नहीं हटाया गया। 

अतिक्रमण से ग्रामीणों में असंतोष 
बरांव गांव में शासकीय हायर सेकंड्री स्कूल की करीब एक एकड़ से अधिक एरिया में जमीन पर कब्जा को लेकर ग्रामीणों में असंतोष है। आरोप है कि कलेक्टर के हस्तक्षेप के बाद भी स्थानीय अमला अतिक्रमणकारियों पर मेहरबान है।

वर्जन.
विद्यालय की जमीन पर अतिक्रमण है। अतिरिक्त कक्षा का निर्माण कराने के लिए अतिक्रमण हटाए जाने विभाग सहित एसडीएम कार्यालय को जानकारी दी गई है। एसडीएम साहब और रमसा प्रभारी आए थे। कुछ अतिक्रमण हटाया गया है। कुछ को हटाने की समझाइस दी गई है। अभी हटाया नहीं किया गया है। 

सीपी साकेत, प्रधानाचार्य, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरांव 

वर्जन
देखिए वहां पर स्कूल बनाने के लिए अतिक्रमण हटाने की व्यवस्था करना था, स्कूल निर्माण प्रारंभ हो गया। वहां के लोगों से बात कर स्वेच्छानुसार स्कूल 5 निर्माण की आवश्यकता के लिए जमीन खाली हो गई है। अब पूरे परिसर का अतिक्रमण तो नहीं हटाया जा सकता है। गणेश मंदिर पर अतिक्रमण है। जल्द हटाने की कार्रवाई की जाएगी। 

एके सिंह , एसडीएम, हनुमना

Powered by Blogger.