क्या TELEGRAM अगले साल से नहीं रहेगा फ्री, हो जायेगा पेड APP ? पढ़ें सीईओ ने क्या कहा..




प्राइवेसी पसंद करने वाले यूजर्स के लिए TELEGRAM एक बेहतरीन इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इसमें यूजर्स की प्राइवेसी से जुड़े कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो WHATSAPP में नहीं मिलते. 

TELEGRAM यूज करने के लिए आने वाले समय में अगर पैसे देने पड़े तो इसमें हैरानी की बात नहीं होगी. क्योंकि टेलीग्राम को चलाने के लिए अब कंपनी को पैसे की जरूरत है. 

टेलीग्राम एक प्राइवेसी फोकस्ड इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जो पिछले कुछ समय में भारत में भी पॉपुलर हुआ है. हालांकि भारत में इसके पॉपुलर होने की वजह कुछ और है. 

कई लोग TELEGRAM को फिल्म और सीरीज डाउनलोड करने के टूल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यहां फिल्में आसानी से डाउनोलड की जा सकती हैं. बहरहाल अब बात करते हैं कि टेलीग्राम फ्री कब तक रहेगा या फिर नहीं रहेगा. 

TELEGRAM के फाउंडर और सीईओ PAVEL DUROV ने कहा है कि बिजनेस को चलाते रहने के लिए उन्हें 2021  में रेवेन्यू जेनेरेट करने की जरूरत होगी. 

गौरतलब है कि जल्द ही टेलीग्राम ऐप के दुनिया भर में  500 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स होने वाले हैं, लेकिन बिजनेस को बनाए रखने के लिए अब कंपनी को फंडिंग की जरूरत है. 

टेलीग्राम के सीईओ ने यहां तक कहा है कि कंपनी के खर्चों को चलाने के लिए उन्होंने अपनी पर्सनल सेविंग से भी पैसे खर्च किए हैं. लेकिन अब यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, इस वजह से कंपनी को फंडिंग चाहिए.  

आने वाले समय में टेलीग्राम के लिए रेवेन्यू जेनेरेट करने के बारे में कंपनी के सीईओ ने कहा है, 'टेलीग्राम अगले साल से रेवेन्यू जेनेरेट करेगा. हम 7 साल के दौरान तैयार किए गए अपने वैल्यू और प्लेज के हिसाब से ये काम करेंगे. ज्यादातर यूजर्स इस बदलाव को नोटिस भी नहीं करेंगे'

TELEGRAM के सीईओ के मुताबिक टेलीग्राम ऐप के फ्री फीचर्स आगे भी फ्री रहेंगे और इन पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगाया जाएगा. हालांकि कंपनी कुछ नए फीचर्स ऐड करेगी जो बिजनेस टीम और पावर यूजर्स के लिए होंगे. इनमें से कुछ फीचर्स प्रीमियम होंगे और इसके लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे. 

यानी टेलीग्राम अगले साल कुछ नए फीचर्स ले कर आ सकता है जो बिजनेस यूजर्स को ध्यान में रख कर होगा. पावर यूजर्स के लिए भी कुछ पेड फीचर्स लाए जा सकते हैं. कंपनी ने ये क्लियर कर दिया है कि रेग्यूलर यूजर्स टेलीग्राम फ्री यूज करते रहेंगे. 

ऐड के बारे में कंपनी के सीईओ ने कहा है कि वन ऑन वन चैट्स ऐड फ्री रहेंगे. अच्छी बात ये है कि टेलीग्राम के सीईओ का ये कहना है कि वो रेवेन्यू जेनेरेट करने के लिए इसे WHATSAPP की तरह बेचेंगे नहीं. 
Powered by Blogger.