MP के 16 अफसरों को मिलेगा पुलिस अवाॅर्ड : DTC अरविंद सक्सेना और SP सतना धरमवीर सिंह को वीरता पदक

गृह मंत्रालय ने इस साल पुलिस अवाॅर्ड की घोषणा कर दी है। सूची में मध्य प्रदेश के 16 पुलिस अफसरों का नाम हैं। डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर अरविंद कुमार सक्सेना और सतना एसपी धरमवीर सिंह को वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा। दोनों पुलिस अफसरों को यह अवाॅर्ड 4 साल पहले 31 मई 2017 को भोपाल में धर्मस्थल से जुड़े विवाद के चलते हुई घटना के बाद सौहार्द्र बनाने में अहम भूमिका अदा करने के लिए दिया जा रहा है। उस दौरान सक्सेना एसपी नाॅर्थ भोपाल और धरमवीर एसएसपी जोन-4 थे।

गौरतलब है, हमीदिया अस्पताल कैंपस में धर्मस्थल से जुड़ा विवाद 31 मई 2017 की रात उग्र हो गया था। पीरगेट चौराहे पर बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए एक पक्ष के लोगों ने पथराव कर दिया। इसके बाद दूसरे पक्ष के लोग भी लाठी-डंडे लेकर सड़क पर आ गए। दोनों तरफ से पथराव हुआ। डायल 100 समेत अन्य गाड़ियों में भी तोड़फोड़ हुई। कई वाहनों को आग लगा दी गई थी। उपद्रवियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने हवाई फायर किए। आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े थे।

गृह मंत्रालय की सूची में वीरता पदक के लिए 2 पुलिस अफसरों के अलावा एडीजी प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव समेत 4 अफसरों को विशिष्ट सेवा पदक और रायसेन एसपी मोनिका शुक्ला समेत 10 अफसरों का सराहनीय सेवा पदक के लिए चयनित किया गया है।

MP के खाते में 2 जीवन रक्षक अवाॅर्ड

गृह मंत्रालय की घोषणा के मुताबिक जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाने के लिए मप्र के राजेश कुमार राजपूत और हिमानी बीरवाल को अवाॅर्ड दिया जाएगा। राजेश राजपूत को जीवन रक्षक और हिमानी बीरवाल को उत्तम जीवन रक्षक अवाॅर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

वीरता पुलिस पदक

अरविंद कुमार सक्सेना एसपी, पीएमजी

धरमवीर सिंह, एएसपी

विशिष्ट सेवा पदक

प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव, एडीजी, अजाक

संतोष उपाध्याय, डीएसपी, इंदौर

नरेंद्र कुमार गंडराडे, इंस्पेक्टर, पीएचक्यू

अजय तिर्की, इंस्पेक्टर, पीएचक्यू

सराहनीय सेवा पदक

मोनिका शुक्ला, एसपी, रायसेन

मनोज कुमार सिंह, एसपी, भिंड

राजेंद्र कुमार वर्मा, एसपी लोकायुक्त, रीवा

सभ्याची श्राफ, एसपी लोकायुक्त, इंदौर

जगदीश कुमार पवार, एएसपी, देवास

अमित सक्सेना, एसपी स्पेशल ब्रांच, भोपाल

जितेंद्र सिंह, एसपी साइबर सेल, इंदौर

लक्ष्मी कुश्वाहा, डीएसपी ट्रेनिंग पीएचक्यू, भोपाल

सुरेंद्रपाल सिंह राठाैर, डीएसपी ट्रेनिंग, उज्जैन

अलका शुक्ला, डीएसपी पीएचक्यू, भोपाल

जीवन रक्षक पुरस्कार - राजेश कुमार राजपूत

उत्तम जीवन रक्षक पुरस्कार - हिमानी बीरवाल

Powered by Blogger.