पेट्रोल-डीजल कारों से करें तौबा, बेहद खास होगा साल 2021 : लांच होंगी ये पांच इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली EV Car in India। देश में जैसे-जैसे अब इलेक्ट्रिक व्हीकल तेजी से लांच हो रहे हैं, ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले कुछ सालों में पेट्रोल और डीजल गाड़ियों की मांग में कमी आ जाएगी। यदि भारतीय बाजार की बात करें ये इस साल कई इलेक्ट्रिक वाहन (EV) लॉन्च होने की तैयारी में है। भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च के लिहाज से साल 2021 बेहद खास होने वाला है। दरअसल टेस्ला (Tesla) और जगुआर-लैंड रोवर (JLR) सहित कई मशहूर कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें लांच होने वाली है। कार उद्योग में भी कोरोना के कारण बिगड़े हालात के अभी सामान्य हो रहे हैं और भारतीय ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर भी काफी उत्साहित हैं।

भारतीय बाजार में लांच होगी ये इलेक्ट्रिक व्हीकल

- Tesla Model 3

- Porsche Taycan

- Audi e-tron

- Jaguar I-Pace

- Volvo XC40 Recharge

महिंद्रा और टाटा की ये गाड़ियां भी कतार में

भारतीय बाजार में लांच होने वाली इन सभी गाड़ियों के अलावा महिंदा और टाटा के भी कुछ मॉडल लांचिंग की तैयारी में है और उम्मीद है कि साल 2021 में ही इन्हें भी तैयार कर लिया जाएगा। महिंद्रा एंड महिंद्रा की eKUV100 और टाटा मोटर्स की Altroz EV भी लॉन्च हो सकती है। बजाज ऑटो भी इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर बाजार में उतार सकता है, वहीं महिन्द्रा क्वाड्रिसाइकल कैटगरी में एंट्री करेगी। गौरतलब है कि अधिकतर ऑटोमोबाइल कंपनियों का मानना है कि अब भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारने का सही समय आ गया है।

ऑडी इंडिया के प्रमुख अधिकारी बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा कंपनियां ईवी स्पेस में उतर रही हैं। सबके लिए एक ही तरह का इन्फ्रास्ट्रक्चर चाहिए। उन्होंने कहा कि जितनी ज्यादा कंपनियां भारत में उतरेंगी, उतनी ही तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप होगा। शुरुआत में बहुत ज्यादा बिक्री नहीं होगी लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं। ग्राहक फिलहाल सबसे पहले इन गाड़ियों के चार्जिंग स्टेशन को लेकर ही सवाल करते हैं।

साल 2020 में लांच हो जाते कई मॉडल लेकिन

बीते साल 2020 में ही कई इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच होने की तैयारी में थे, लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण कंपनियों अपने लांचिंग योजनाओं को टाल दिया, लेकिन अब बाजार की स्थिति सामान्य होने के साथ ही सभी कंपनियां अपनी योजनाओं पर आगे बढ़ रही हैं। टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारा ईवी बिजनस प्लान ट्रैक पर है। वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में 67 फीसदी मार्केट शेयर के साथ हम इस सेगमेंट में मार्केट लीडर हैं। जल्दी ही कुछ नए ईवी मॉडल तैयार किए जा रहे हैं।

Powered by Blogger.