REWA : कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा : नगर को स्वच्छ रखना सबकी जिम्मेदारी सबके सहयोग से ही शहर साफ.-सुथरा और सुंदर बनेगा

रीवा. कलेक्ट्रेट में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में नगर को स्वच्छ बनाने में शासकीय व अशासकीय स्कूलों की भूमिका पर चर्चा की गई। कार्यशाला में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि नगर को स्वच्छ रखना सबकी जिम्मेदारी है। सबके सहयोग से ही रीवा शहर साफ.-सुथरा और सुंदर बनेगा। इसके लिए प्रत्येक नागरिक का स्वच्छता के प्रति जागरूक होना आवश्यक है। लोगों को जागरूक करने में स्कूलों की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्कूल के विद्यार्थियों के माध्यम से हर घर में स्वच्छता का संदेश पहुंचाया जा सकता है।

विद्यार्थियों के बीच आयोजित होंगी प्रतियोगिताएं

कलेक्टर ने कहा कि सभी प्राचार्य तथा प्रधानाध्यापक अपने स्कूलों में साफ.-सफई का विशेष अभियान चलाएं। स्कूलों को साफ.-सुथरा बनाकर उपयुक्त स्थानों पर स्वच्छता संदेशों की वाल पेंटिंग कराएं। स्कूल के विद्यार्थियों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करके भी स्वच्छता का संदेश दिया जा सकता है। शिक्षक तथा विद्यार्थी मिलकर स्कूल के आसपास के पार्क अथवा अन्य प्रमुख सार्वजनिक स्थल की भी साफ.-सफाई तथा सौन्दर्यीकरण में योगदान दे सकते हैं। नगर निगम के अधिकारी तथा कर्मचारी स्कूलों को साफ.-सुथरा बनाने में पूरा सहयोग देंगे। स्वच्छता जागरूकता के लिए व्यापक कार्य योजना बनाकर प्रयास करें।

मोबाइल पर स्वच्छता एप डाउनलोड कर लें

कार्यशाला में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने कहा कि सभी शिक्षक तथा विद्यार्थी अपने मोबाइल पर स्वच्छता ऐप डाउनलोड कर लें। इसके माध्यम से स्वच्छता के संबंध में किये जा रहे अच्छे प्रयासों तथा इससे जुड़ी समस्याएं दर्ज की जा सकती हैं। साफ.-सफाई तथा अन्य समस्याओं का नगर निगम 24 घण्टे में निराकरण करेगा। स्वच्छता अभियान के तहत स्कूलों की पेयजल व्यवस्था तथा साफ.-सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने में भी नगर निगम सहयोग करेगा।

पुरस्कृत किए जाएंगे

प्रत्येक शिक्षक, प्रत्येक विद्यार्थी तथा प्रत्येक नागरिक के सक्रिय सहयोग से ही रीवा को साफ.-सुथरा और सुंदर बनाने का संकल्प सफल होगा। सभी स्कूल एक दूसरे से स्वच्छता के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रखकर प्रयास करें। श्रेष्ठ कार्य करने वाले तीन स्कूलों को पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यशाला में स्वच्छता अभियान से जुड़ी गतिविधियों की विस्तार से चर्चा की गई।

Powered by Blogger.