MP : सरकारी स्कूलों में साफ-सफाई को लेकर लोक शिक्षण संचालनालय ने उठाये कड़े कदम

जबलपुर। सरकारी स्कूलों में साफ-सफाई को लेकर लोक शिक्षण संचालनालय ने कड़े कदम उठाना शुरू कर दिया है। आयुक्त जयश्री कियावत ने जबलपुर सहित प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को फरमान दिया है कि सरकारी स्कूलों के शौचालय गंदे न रहे साथ ही पानी की व्यवस्थाएं भी पर्याप्त रहे हैं।

आयुक्त जयश्री कियावत ने जिला शिक्षा अधिकारियों से 17वीं लोकसभा की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश एक रिपोर्ट भेजी गई थी जिसमें प्रदेश के स्कूलों में पाया गया है कि यहां बने शौचालयों में गदंगी बहुत ज्यादा है, इसकी वजह से बच्चे और स्कूलों का स्टाफ बीमार हो रहा है। सरकारी स्कूलों के शौचालय में पानी की भी व्यवस्थाएं नहीं है।

जहां कमी है वह सुधार किया जाए: आयुक्त जयश्री कियावत ने जबलपुर जिला शिक्षा अधिकारी सहित प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों से दो टूक कहा है कि जिन स्कूलों में ये कमियां है वहां पर अधिनस्थ अमलों को भेजकर कमियां दूर की जाए। इस काम में लापरवाही बरतने पर संबंधित जिले के अधिकारियों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

स्कूलों में गदंगी : स्कूलों में शौचालय बेहद गंदे बने रहते हैं। ग्रामीण छोड़ शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में साफ सफाई का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। कई जगह तो पानी का इंतजाम नहीं है। शौचालय बने हुए है लेकिन उनका उपयोग नहीं हो पाता है। विद्यार्थी शौच करने के बाद पानी के लिए कई जगह परेशान होंते है। साफ—सफाई का इंतजाम नहीं होने की वजह से बच्चें शौचालयों में जाने की बजाए खुले में जाना पसंद करते हैं।

Powered by Blogger.