पित्ताशय की थैली निकलवाने के बाद कैसी हो आपकी डाइट? जानें खान पान से जुड़ी जरूरी सावधानियां

पित्ताशय की थैली में पथरी होने पर डॉक्टर पित्ताशय को हटाने की सलाह देते हैं, वैसे तो सर्जरी के बाद पाचन में कोई समस्या नहीं होती, पर ये चीजें ध्यान दे

आपके पित्ताशय की थैली में किसी तरह की कोई परेशानी है जैसे पथरी या किसी तरह का कोई इंफेक्शन तो डॉक्टर आपको पित्ताशय की थैली निकलवाने की सलाह देते हैं। यदि आप पित्ताशय की थैली को सर्जरी के माध्यम से निकलवा भी लेते हैं तो इससे वैसे तो कोई ज्यादा दिक्कत नहीं होती है क्योंकि आपका शरीर पित्ताशय की थैली के बिना भी जीवित रह सकता है। परन्तु आपके शरीर को पित्ताशय की थैली के बिना एडजस्ट करने में कुछ दिन का समय लग सकता है। ज्यादातर लोगों को इस सर्जरी के बाद खाने का पाचन करने मे कोई तकलीफ़ नहीं होती है। परंतु यदि आपको होती है तो आपको कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। पित्ताशय के निकलने के बाद आपको किन किन खानों से बचना चाहिए  जिससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान न हो जानिये।

क्या है पित्ताशय की थैली ?

पित्ताशय की थैली एक छोटा सा अंग है जो लिवर के नीचे होती है।इसका मुख्य कार्य पित्त को स्टोर करना, कंसंट्रेट करना और लिवर द्वारा बनाये गये तरल को स्रावित करना है। जो वसायुक्त खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करता है। यदि आप किसी कारण वश  पित्ताशय की थैली को हटवाने के लिए सर्जरी करवाते हैं, तो आपका लिवर अभी भी सामान्य पाचन के लिए पर्याप्त पित्त का उत्पादन करेगा। लेकिन आपके पित्ताशय में संग्रहित होने के बजाय,  सीधे  छोटी आंत में प्रवाहित होगा।

यह चीजे आपको नहीं खानी चाहिए (Dietary Adjustments After Gallbladder Surgery)

जब तक आपकी बॉडी पित्ताशय के बिना रहने में एडजस्ट नहीं होती है ,तब तक आपको उन चीजों को खाना छोड़ देना चाहिए, जिनमें फैट की मात्रा अधिक होती है। जैसे

अत्याधिक फैट युक्त ( Fats)

तली हुई चीजें जैसे फ्रेंच फ्राई व चिप्स , फैट में अधिक मीट जैसे बैकन, सॉसेज, बीफ  डेयरी उत्पाद जिनमें फैट की मात्रा अधिक होती है, जैसे बटर, चीज, आइस क्रीम, क्रीम, दूध  पिज्जा,घी या बटर से बने हुए उत्पाद। 

हाई फाइबर (Rich Fiber diet)

फैट से युक्त होने के साथ साथ हाई फाइबर उत्पादों से भी आपको थोड़ी बहुत दिक्कत हो सकती है।  आपको इन चीजों को खाने से बचना चाहिए। जैसे-अनाज व ब्रेड,बादाम ,किसी भी प्रकार के बीज,फलियां,अंकुर,ब्रॉक्ली,पत्ता गोभी,फूल गोभी आदि।

थोड़ी मात्रा में खाये़ (Eat less)

इनकी बजाए आप वह चीज खा सकते हैं जिनमें सॉल्युबल फाइबर होता है जैसे ओट्स या जौ। आपको बहुत अधिक खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि अब आपके शरीर में पहले कि तरह ज्यादा खाना नहीं पच पाएगा। इसकी बजाए थोड़ी थोड़ी मात्रा में कई बार खाने से आपका खाना अच्छी तरह पच पाएगा। 

मिर्च मसालेदार (spicy food)

यदि आप ज्यादा मिर्च मसालों वाला खाना खाएंगे तो आपके पाचन तंत्र में भी इससे दिक्कत हो सकती है। यदि आप को किसी चीज को खाने से अपने शरीर में कहीं भी दिक्कत महसूस होती है तो आप उसको एक डायरी  में नोट कर लेना चाहिए ताकि आप दुबारा उस चीज को न खाएं। आप अपने डॉक्टर से भी अपने लिए डाइट प्लान बनवा सकते हैं।

पित्ताशय निकलने के बाद कुछ ध्यान देने योग्य बातें ( Things to remember after surgery)

अपने पित्ताशय के निकलने के बाद आपको अपने डॉक्टर की सभी बातों का सावधानी पूर्वक व सख्ती से पालन करें। यदि आप अस्पताल में हैं तो आपके डॉक्टर आपको पहले केवल तरल पदार्थ देंगे। फिर जब आपका शरीर खाद्य पदार्थो को अच्छे से पचाने लगेगा तब ही आपको खाद्य पदार्थ दिए जाएंगे।

परंतु यदि आप घर पर ही ठीक हो रहे हैं तो आपको अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना होगा। आपको भी धीरे धीरे खाद्य पदार्थो को अपनी डाइट में लाना होगा। शुरुआत तरल पदार्थो से कर सकते हैं और एक दम से अधिक खाना बिल्कुल न खाएं अन्यथा आपको डायरिया या उल्टियां हो सकती है।

Powered by Blogger.