हिंदू देवी-देवताओं को लेकर अपमान : वेब सीरीज तांडव को लेकर लखनऊ में केस , डायरेक्टर अली अब्बास जफर ने सोशल मीडिया पर मांगी माफी

वेब सीरीज तांडव पर चल रहे विवाद के बीच इसके डायरेक्टर अली अब्बास जफर ने सोशल मीडिया पर माफी मांगी है। कास्ट और क्रू की ओर से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि हम अपने व्यूअर्स के रिएक्शन पर नजर बनाए हुए हैं। यह पूरी तरह काल्पनिक कहानी है। हमारी टीम के किसी मेंबर का मकसद लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था।

हालांकि, हिंदू देवी-देवताओं के अपमान को लेकर विवादों में घिरी सैफ अली खान के लीड रोल वाली इस वेब सीरीज को लेकर अमेजन प्राइम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में अमेजन प्राइम इंडिया की ओरिजिनल कंटेंट हेड अरुणा पुरोहित, सीरीज के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मिश्रा और राइटर गौरव सोलंकी के खिलाफ रविवार रात FIR दर्ज की गई।

हजरतगंज पुलिस स्टेशन की चार सदस्यीय टीम मुंबई रवाना हो गई है। सेंट्रल जोन के डिप्टी कमिश्नर सोमन बर्मा ने बताया कि उन लोगों से पूछताछ की जाएगी जिनके नाम FIR में हैं।

CM के सलाहकार बोले- आरोपी गिरफ्तार किए जाएंगे
FIR दर्ज होने के तुरंत बाद बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने आरोपियों को चेतावनी दी। उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- जन भावनाओं से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जल्दी ही 'तांडव' विवाद से जुड़े आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

FIR में सोशल मीडिया यूजर्स के गुस्से का जिक्र
FIR के मुताबिक, 15 जनवरी को रिलीज हुई वेब सीरीज के कंटेंट को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा फूट रहा है। वे आपत्तिजनक कंटेंट की क्लिप पोस्ट कर रहे हैं। सीरीज देखने के बाद यह पाया गया कि पहले एपिसोड के 17 मिनट में हिंदू देवी-देवताओं का रोल कर रहे किरदारों को अजीब ढंग से और अशिष्ट भाषा का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है। इससे धार्मिक भावनाएं भड़क सकती हैं। इसी तरह उसी एपिसोड के 22वें मिनट में जातिगत झगड़ों को उकसाने की कोशिश की गई है। पूरी सीरीज में प्रधानमंत्री की तरह गरिमामय पद रखने वाले व्यक्ति को बहुत ही अपमानजनक ढंग से दिखाया गया है।

मुंबई पुलिस ने भी सीरीज मेकर्स को समन भेजा
भाजपा विधायक राम कदम ने मुंबई के घाटकोपर पुलिस थाने में सीरीज के मेकर्स के खिलाफ हिंदू देवी-देवताओं के अपमान की शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने मांग की है कि सीरीज के एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने इस सीरीज के मेकर्स को समन जारी किया है।

सूचना-प्रसारण मंत्रालय भी सक्रिय
न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय ने अमेजन प्राइम वीडियो के अधिकारियों को तलब किया है। भाजपा नेता मनोज कोटक ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को शिकायती चिट्ठी लिखी थी। उन्होंने लिखा- ऐसा लगता है कि तांडव बनाने वालों ने हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाया है और हिंदू धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

सैफ के घर के बाहर पुलिस तैनात
'तांडव' पर हो रहे विवाद का असर इसके एक्टर्स की पर्सनल लाइफ पर भी पड़ रहा है। सीरीज में लीड रोल करने वाले सैफ अली खान के घर के बाहर पुलिस तैनात की गई है। बताया जा रहा है कि सैफ फिलहाल मुंबई में नहीं हैं। वे शूटिंग के सिलसिले में शहर से बाहर हैं। घर में सैफ की पत्नी करीना और बेटा तैमूर हैं। करीना दोबारा मां बनने वाली हैं।

Powered by Blogger.