REWA : शराब की भट्टियां तत्काल बंद करवाए नहीं तो थाना प्रभारियों पर होगी कार्यवाही : आईजी उमेश जोगा

रीवा. मुरैना में जहरीली शराब सेवन से लोगों की मौत की घटना के बाद पुलिस विभाग गांव में सुलग रही कच्ची शराब की भट्टियों को बंद करवाने के लिए सख्त कदम उठाने जा रहा है। गुरुवार को कंट्रोल रूम में जिले भर के थाना प्रभारी व एसडीओपी की बैठक आईजी उमेश जोगा ने ली है। बैठक में डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह, एसपी राकेश कुमार सिंह सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में आयोजित महिला अपराध, पेंडिंग मामलों, संपत्ति संबंधी अपराध व अवैध शराब बिक्री की समीक्षा की है। उन्होंने दो टूक शब्दों में सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि गांव में चल रही महुआ के कच्ची शराब बेचने वालों पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। यदि शराब सेवन से कोई बड़ी घटना होती है तो संबंधित थाना प्रभारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


शराब जहरीली हो जाती है

आईजी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महुआ की शराब बनाने वाले तस्कर कई बार निर्धारित मात्रा से अधिक स्प्रिट मिला देते हैं जिससे शराब जहरीली हो जाती है। इसके अलावा उनके द्वारा शराब में यूरिया भी मिलाई जाती है। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई करें। जो भी गांव में शराब बना रहे हैं उसे किसी कीमत नहीं छोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जो भी नाबालिग लड़कियां लापता है उनको ढूंढने के लिए हर संभव प्रयास करें और उन्हें वापस परिजनों तक पहुंचाएं ताकि वे किसी बड़ी घटना का शिकार न हो पाए।

स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए

आईजी ने कहा कि इन घटनाओं को रोकने के लिए आप लोग स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए और बच्चियों को इन अपराधों के प्रति उनको सजग रहने की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि संपत्ति संबंधी अपराधों में बरामदगी काफी कम है। यह काफी चिंता का विषय है। जो भी संपत्ति संबंधी अपराध पेंडिंग है उसमें आरोपियों को पता लगाकर पीड़ित का चोरी के माल वापस दिलाएं।

ट्रक चालकों को यातायात नियमों के प्रति कराएं जागरूक

यातायात सड़क सुरक्षा माह के तहत पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान में आईजी ने सभी थाना प्रभारियों को ट्रक चालकों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ज्यादातर हादसे भारी वाहनों की टक्कर से होते हैं। ऐसे में आप लोग फैक्ट्रियों व खदानों में माल की ढुलाई करने वाले ट्रक चालकों को शराब पीकर व अत्यधिक स्पीड में गाड़ियां न चलाने सहित अन्य बिंदुओं को जागरूक करें ताकि सड़क हादसों को रोका जा सके।

Powered by Blogger.