REWA : मध्यान्ह भोजन योजना : स्कूल बंद होने पर भी की गई विद्यार्थियों के पोषण आहार की चिंता : राजेंद्र शुक्ल

शासकीय मार्तण्ड विद्यालय क्रमांक तीन में विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन योजना के तहत पोषण आहार का वितरण किया गया। पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्राथमिक तथा माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों को दाल एवं खाद्य तेल के पैकेट वितरित किये। इस अवसर पर विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि मध्यान्ह भोजन योजना विद्यार्थियों को भोजन देने के साथ-साथ उचित पोषण भी देती है। कोरोना संकट काल में स्कूल बंद होने से मध्यान्ह भोजन पकाकर देने की योजना भी बंद करनी पड़ी। प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल बंद होने पर भी विद्यार्थियों के पोषण आहार की चिंता की। मुख्यमंत्री जी की पहल पर विद्यार्थियों को पहले मध्यान्ह भोजन भत्ता तथा उसके बाद पोषण आहार दिया जा रहा है। ऐसा सराहनीय तथा विद्यार्थियों के हित की पहल कुछ गिने चुने राज्यों में की गई जिनमें से मध्यप्रदेश एक है।

पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मार्तण्ड स्कूल क्रमांक तीन के लिये आठ कक्षों के निर्माण की मांग की गई है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करें। स्कूल के सर्वांगीण विकास के लिये हर संभव सहायता दी जायेगी। रीवा जिले के सभी शासकीय स्कूलों तथा अस्पतालों के कायाकल्प का प्रयास किया जा रहा है। कोरोना संकट से विकास के सभी कार्यों में प्रतिकूल असर पड़ा। इस संकट में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में निर्णायक लड़ाई लड़ी गई। अब हम कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन बनाने में सफल हुये हैं। पूरे प्रदेश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया है। डॉक्टरों, सफाई कर्मियों तथा कोरोना की लड़ाई में सबसे आगे रहने वालों को सबसे पहले टीके लगाये जा रहे हैं।

समारोह में कोविड काल में स्कूलों के बंद रहने पर ऑनलाइन शिक्षा देने के लिये चलाये गये डिजी लैप कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली शिक्षिका श्रीमती दीपिका श्रीवास्तव को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि मध्यान्ह भोजन योजना बच्चों को पोषण आहार देने तथा स्कूल की ओर आकर्षित करने में सफल रही है। समारोह में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने मध्यान्ह भोजन योजना से पोषण आहार वितरण की जानकारी दी। समारोह में पूर्व सभापति नगर निगम रिपुदमन सिंह, प्राचार्य डाइट श्यामनारायण शर्मा तथा मार्तण्ड स्कूल के प्राचार्य रामलल्लू दीपांकर ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में शिक्षक कौशलेन्द्र मणि त्रिपाठी ने विद्यालय से जुड़ी विभिन्न विकास गतिविधियों का मांग पत्र प्रस्तुत किया। समारोह में श्री विवेक द्विवेदी, जिला समन्वयक शिक्षा मिशन संजय राय सक्सेना तथा शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Powered by Blogger.