एमपी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने बिगाड़ा लोगों का बजट : जानिए कहाँ क्या है भाव

भोपाल.पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों पर अब कोई नियंत्रण नहीं हैं। राजस्थान के बाद एमपी के भी कुछ जिलों में प्रीमियम पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं। पेट्रोल और डीजल पर बेतहाशा टैक्स लगाकर एमपी सरकार खजाना भर रही है। लेकिन आम लोगों को फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है।

म०प्र० पुलिस कांन्स्टेबल में निकली 4000 पदों पर बम्पर भर्ती, जल्दी करे आवेदन, 6 फ़रवरी अंतिम तारीख़ : यहाँ पढ़िए पूरी जानकरी

दरअसल, एमपी के अनूपपुर जिले में प्रीमियम पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अनूपपुर जिले से 70 किलोमीटर दूर खेड़िया में पेट्रोल 100.75 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। पेट्रोल पंप संचालकों की मानें तो दूरी की वजह से यहां पेट्रोल का भाव ज्यादा है। अगर सामान्य पेट्रोल की बात करें तो वो भी यहां 97 रुपये प्रति लीटर के करीब है।

ट्रक और कार में भीषण टक्कर, हादसे में चार लोगों की दर्दनाक मौत, 7 घायल

भोपाल में क्या है कीमत

वहीं, अगर राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां भी पेट्रोल 95 रुपये के करीब पहुंच गया है। भोपाल में अभी पेट्रोल 94.20 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि डीजल 84.42 रुपये प्रति लीटर है। बीते 10 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में डेढ़ रुपये से ज्यादा प्रति लीटर बढ़ोत्तरी हुई है।

ग्वालियर में क्या है भाव

अगर ग्वालियर की बात करें तो यहां भी लोगों की जेब खूब ढीली हो रही है। ग्वालियर में पेट्रोल 94.30 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल 84.57 रुपये प्रति लीटर है। बताया जा रहा है कि जनवरी में अब तक की यह सबसे अधिक कीमत है।

इंदौर में क्या है रेट

इंदौर पेट्रोल 94.34 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। एक जनवरी को इंदौर में पेट्रोल का रेट 91.64 रुपये प्रति लीटर था। बीते 28 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 2.70 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। वहीं, डीजल 84.63 रुपये प्रति लीटर है।

जबलपुर में कैसे मिल रहा है पेट्रोल

वहीं, जबलपुर में पेट्रोल का भाव 94.30 रुपये प्रति लीटर है। यहां भी 1 जनवरी से लेकर अब तक 2.70 रुपये प्रति लीटर कीमत में वृद्धि हुई है। वहीं, डीजल 84.59 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 1 जनवरी से लेकर अब तक जबलपुर में डीजल की कीमत में 2.79 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

व्यापारी की आंख में मिर्ची पाउडर डालकर बदमाशों ने की लूट, गुस्साएं व्यापारियों ने किया थाने का घेराव

गौरतलब है कि एमपी सरकार ने पेट्रोल पर टैक्स बढ़ा कर अब तक 1000 हजार करोड़ से अधिक की कमाई की है। उसके बाद भी आम लोगों को राहत नहीं दे रही है। एमपी में पेट्रोल पर सरकार 33 फीसदी वैट, 5 फीसदी एडिशनल ड्यूटी और 1 फीसदी सेस लगाती है। इसी तरह से डीजल पर भी होता है।

Powered by Blogger.