REWA : पहले दिन टीका लगवाने वाले सुरक्षित, कुछ को बुखार व सिर दर्द की सूचना : ध्यान रहें ये तीन बातें

रीवा. कोरोना वैक्सीन की व्वस्था नेटवर्क कनेक्टिविटी में फंस गई है। पहले दिन पोर्टल की नेटवर्किंग स्लो होने के कारण सैकड़ो हेल्थ वर्कर्स के मैसेज हवा में अटके रहे। समय से मैसेज नहीं मिलने के चलते कई हेल्थ वर्कर्स टीका नहीं लगवा सके। केन्द्रों पर लिस्ट के अनुसार फोन करने के बाद कई हेल्थ वर्कर्स वैक्सीनेशन केन्द्र पर पहुंचे।

नेटवर्क खराब होने से डाउनलोड नहीं हो सकी दूसरी लिस्ट

जिले में पहले चरण के दूसरे दिन यानी सोमवार को मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल सहित आठ केन्द्रों पं कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। रविवार को दिनभर माथापच्ची के बाद देरशाम तक दूसरे दिन के 800 लोगों की लिस्ट पोर्टल से डाउनलोड नहीं हो सकी। कोरोना वैक्सीन कंट्रोलरूम में कंप्यूटर आपरेटर और नोडल देरशाम तक माथापच्ची करने के बाद जैसे-तैसे नईगढ़ी और गंगेव की लिस्ट डाउनलोड हो सकी। देरशाम संबंधित बीएमओ को लिस्ट भेजी गई। बीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि लिस्ट के अनुसार सभी हेल्थ वर्कर्स को फोन के जरिए सूचित करें। इसके अलावा हेल्थ वर्कर्स को कहा गया है कि वे अपने मोबाइल पर मैसेज चेक करें और मैसेज नहीं आए तो केन्द्र पर लिस्ट में नाम चेक कर वैक्सीन लगवाएं।

दूसरे दिन भी सुबह 9 बजे से केन्द्रों पर दी गई वैक्सीन

टीकाकरण अधिकारी डॉ बीके अग्निहोत्री के मुताबिक सोमवार को सुबह 9 बजे जिले के आठ केन्द्रों पर वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिला नोडल अधिकारी ने हेल्थ वर्कर्स से आग्रह किया हैकि सभी हेल्थ वर्कर्स अपने-अपने मोबाइल का मैसेज चेक करें। विभाग से फोन आए तो रिसीव करें और वैक्सीनेशन केन्द्र पर जारुर जाएं।

कुछ के सिरदर्द, कइयो को बुखार

सीएमएचओ कार्यालय समेत संबंधित केन्द्र के नोडल अधिकारियों को सूचना मिली कि वैक्सीन लगवाने वाले कुछ हेल्थ वर्कर्स के सिर में दर्द तो कुछ को बुखार की शिकायत रही। चिकित्सकों ने ऐसे हेल्थ वर्कर्स को सामन्य दवा पैरासीटामाल को उपयोग करने की सालह दी है। टीकाकरण अधिकारी का दावा है कि जिले में गंभीर रिजेक्शन की सूचना नहीं है। पचास फीसदी वैक्सीन की डोज लेने वाले पूरी तरह स्वस्थ्य हैं।

इन केन्द्रों पर देरशाम तक नहीं पहुंची नई लिस्ट

मेडिकल कालेज व जिला अस्पताल, गोविंदगढ़, मऊगंज समेत 6 केन्द्रों पर सोमवार को जिन हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जानी है। उनकी लिस्ट देरशाम तक नहीं पहुंच सकी थी। बताया गया कि सर्वर व्यस्त होने के कारण लिस्ट डाउन लोड नहीं हो सकी थी। टीकाकरण अधिकारी का दावा है कि लिस्ट डाउन लोड हो रहा है। स्लो होने के कारण लिस्ट देर से भेजी जा सकी है। हां यह सही है कि कुछ केन्द्रों की लिस्ट देर से पहुंची है।

तीन महत्वपूर्ण बातें

--हेल्थ वर्कर्स मैसेज चेक करें

--विभाग से फोन आए तो अटेंड करें

--लिस्ट में नाम है, मैसेस व फोन आए तो केन्द्र पर जाएं

इन केन्द्रों पर लगेगी वैक्सीन

मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, गोविंदगढ़, नईगढ़ी, गंगेव व मऊगंज में पहले दिन की तरह ही कोरोना वैक्सीन का टीका लगेगा। टीका सुबह 9 बजे से शुरू हो जाएगा।

छूटे हुए हेल्थ वर्कर्स को बाद में लगेगी वैक्सीन

सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता के मुताबिक पहले दिन पचास फीसदी हेल्थ वर्कर्स कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने के लिए पहुंचे। सीएमएचओ के अनुसार पहले दिन छूटे हुए हेल्थ वर्कर्स को बाद में कोरोना वैक्सीन लगेगी। सोमवार को नए हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट आई है। नई लिस्ट व मैसेज के तहत कोरोना वैक्सीन की डोज हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी। पहले दिन वैक्सीन लगवाने वाले सभी स्वस्थ्य हैं। कुछ को मामूली बुखार की शिकायत थी। दवा लेने की सलाह दी गई है।

Powered by Blogger.