MP : आज दुनिया के सबसे बड़े COVID-19 के टीकाकरण अभियान का CM शिवराज- PM नरेंद्र मोदी को संबोधन करते सिंगरौली से इस अभियान की करेंगे शुरुआत

भोपाल .मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण शनिवार सुबह 9 बजे से होगा। इसमें 2 लाख 25 हजार वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगरौली से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भोपाल से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन होगा। पीएम इसी दौरान उन लोगों से भी बात करेंगे जिन्हें पहले चरण में टीका लगाया जाएगा।

पहले चरण के वैक्सीनेशन के लिए 150 साइट बनाई गई हैं। एक सेशन में हर साइट पर 100 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगेगी। एक दिन में एक सेशन होगा। वैक्सीन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक लगाई जाएगी। वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक इंतजार करना होगा। पहले चरण में 16, 18, 20 व 23 जनवरी को वैक्सीनेशन होगा। हालांकि, सरकार इसे एक दिन बढ़ाने की योजना बना रही है।

राम मंदिर के लिए धन संग्रह, शिवराज ने दिया 1 लाख रुपये का चेक, कहा- एक ईंट हमारे परिवार की भी लगेगी

वैक्सीनेशन अभियान में सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें सबसे ज्यादा जोखिम वाले और जटिल बीमारी से पीड़ित लोग भी शामिल किए जाएंगे। फिलहाल गर्भवती और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को टीका नहीं लगाया जाएगा। अगर किसी को सर्दी-जुकाम और बुखार है तो ठीक होने के 4 सप्ताह बाद ही उसे टीका लगेगा।



Powered by Blogger.