Health Tips: डायबिटीज के मरीज इन 5 फलों का सेवन भूलकर भी न करें, बढ़ सकता है खतरा..




डायबिटीज में खान-पान का संयम बहुत मदद पहुंचाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ फल लाभदायक हो सकते हैं लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं जिनका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

बीमारी में कोई भी हो उसमें आपकी डाइट का महत्व उतना ही होता है जितना दवाओं का. दवाएं भी तभी असर करती हैं, जब आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को बीमारी के हिसाब से चुनते हैं. डायबिटीज में खान-पान का संयम बहुत मदद पहुंचाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ फल लाभदायक हो सकते हैं लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं जिनका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

आम- आम शुगर का बड़ा स्रोत है. डायबिटीज के मरीजों को आम खाने से बचना चाहिए. एक आम में ही करीब 45 ग्राम नेचुरल शुगर होती है. इस बीमारी से जूझ रहे मरीज के लिए दो आम भी बहुत खतरनाक है.

केला- केला भी एक ऐसा फल है जिससे डायबिटीज के मरीजों को तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए. वैसे केले को एनर्जी फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है. दरअयल कैला शुगर लेवल को बढ़ाता है और तुरंत शरीर को बूस्ट करने में मददगार होता है. लेकिन इसका यही गुण डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक है. इसका सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है.

चेरी- चेरी का फल भी शुगर की बड़ा स्रोत है. एक कप चेरी में 18 ग्राम शुगर होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठी चेरी बहुत नुकसादायक है.

अंगूर- अंगूर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए सही नहीं है. एक कप अंगूर खाने पर शरीर में 23 ग्राम शुगर जाती है.

लीची- एक कप लीची में 29 ग्राम नेचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हुए आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. लीची भी हाई शुगर लेवल वाले फ्रूट्स में से एक है. डायबिटीज के मरीजों को इससे दूरी बना लेनी चाहिए.
Powered by Blogger.