MP : गणतंत्र दिवस पर पुलिस अलर्ट, रेलवे स्टेशन से लेकर मार्केट में चेकिंग; बाहरी लोगों पर खास नजर, 150 से ज्यादा चेकिंग पाइंट और 4 हजार बल तैनात

भोपाल में राष्ट्रीय पर्व "गणतंत्र दिवस" पर 26 जनवरी को लाल परेड मैदान के अंदर जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में झंडा फहराया जाएगा। इसी के मद्देनजर शहर में विशेष सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। बम डिस्पोजल एवं डॉग स्क्वायड (BD&DS) और पुलिस द्वारा विशेष चेकिंग एवं पैदल मार्च किया जा रहा है।

रेलवे स्टेशन से लेकर, मार्केट, बस स्टैंड और खासतौर पर होटलों की विशेष चेकिंग की जा रही है। बिना पहचान पत्र के होटल में ठहरने वालों के खिलाफ सख्त नजर रख जा रही है। होटल संचालकों को भी बिना आई कार्ड के किसी भी रूम नहीं देने की हिदायत दी गई है। शहर भर में 150 से अधिक चेकिंग पाइंट और करीब 4 हजार का बल लगाया गया है।

BD&DS की खास चेकिंग

गणतंत्र दिवस के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशन में BD&DS टीम द्वारा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग मॉल, कॉम्प्लेक्स, बाजार इत्यादि संवेदनशील स्थानों पर चेकिंग की जा रही है। इसी क्रम में भोपाल रेलवे स्टेशन, हबीबगंज स्टेशन, ISBT बस स्टैंड इत्यादि संवेदनशील स्थानों पर BD&DS टीम द्वारा यात्रियों के बैग/सामान, प्लेटफार्म पर स्थित दुकान एवं बस इत्यादि की जांच की गई।

इसके अतिरिक्त थाना प्रभारी व स्टाफ द्वारा विभिन्न स्थानों पर नाकाबंदी कर संदिग्धों एवं वाहनों की VDP पोर्टल के माध्यम से सघन चेकिंग की जा रही है। थाना क्षेत्र के होटल, रेस्टोरेंट, लॉज, धर्मशाला, रैन बसेरा आदि चेक किए जा रहे है। भीड़भाड़ वाले इलाकों एवं संवेदनशील क्षेत्रों में पैदल भ्रमण किया जा रहा है।

परेड में NCC, NSS और स्काउट गाइड शामिल नहीं होंगे

गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन लाल परेड ग्राउंड भोपाल में होगा। यह कार्यक्रम सुबह 9 बजे आयोजित किया जाएगा। इसमें मुख्य अतिथि परेड की सलामी लेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। परेड का आयोजन पिछले वर्ष की तरह ही किया जाएगा, जिसमें पुलिस होमगार्ड, विशेष सशस्त्र बल, जेल वार्डन, CISF, RAS की टुकड़ी होंगी। परेड में NCC, NSS, स्काउट गाइड, शौर्य दल शामिल नहीं होंगे। घुड़सवारी कार्यक्रम और झाकियां निकाली जाएंगी। सिर्फ इसमें बच्चे शामिल नहीं होंगे।

जिला मुख्यालय

सभी जिला मुख्यालयों पर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेंगे एवं मुख्यमंत्री के संदेश को पढ़ा जाएगा। परेड इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। परेड जिला मुख्यालय के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर नहीं होगी। परेड में NCC, NSS, स्काउट गाइड, शौर्यदल भाग नहीं ले सकेंगे। झांकियां निकाली जाएंगी। शिक्षण संस्थाओं में ध्वजारोहण का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा।

थोक किराना बाजार बंद रहेगा

भोपाल में 26 जनवरी को थोक किराना बाजार बंद रहेगा। किराना व्यापारी महासंघ के महासचिव अनुपम अग्रवाल ने बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को सुबह 11 बजे भोपाल किराना व्यापारी महासंघ के कार्यलय में झंडा वंदन किया जाएगा। इसी कारण मंगलवार को दाल, चावल, शक्कर, तेल और किरना थोक बाजार जनकपुरी, जुमेराती और हनुमानगंज थोक बाजार बंद रहेगा।

Powered by Blogger.