REWA : सभी अधिकारी 17 बिंदुओं के मैन्युअल की जानकारी करें प्रस्तुतः कलेक्टर

रीवा। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सूचना के अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करें। एक्ट की धारा 4 के तहत सभी अधिकारी अपने कार्यालय में 17 बिन्दुओं का मैन्युअल तैयार कराए। इसकी जानकारी 22 फरवरी को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। टीएल बैठक में इसकी समीक्षा की जाएगी। समय सीमा में जानकारी न प्रस्तुत करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। मैन्युअल में निर्धारित सभी 17 बिन्दुओं पर भी उचित कार्रवाई करके आम जनता को विभाग की संरचना, विभागीय योजनाओं, बजट तथा आम जनता को विभाग के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के साधनों के संबंध में अवगत कराए। विभागीय 17 बिन्दुओं के मैन्युअल की जानकारी जिला सूचना विज्ञान अधिकारी के माध्यम से एनआईसी में दर्ज कराए।

17 बिन्दुओं का मैन्युअल

बैठक में अपर कलेक्टर इला तिवारी ने कहा कि सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत सभी विभागों में 17 बिन्दुओं का मैन्युअल संधारित करना अनिवार्य है। इसमें विभाग के कार्यों, विभाग की संरचना, विभागीय अधिकारियों के फोन तथा ईमेल नम्बर की जानकारी विभिन्ना्‌ा माध्यमों से आमजन को उपलब्ध कराना आवश्यक है। मैन्युअल के बिंदुओं के अनुसार कार्यालय में लोक सूचना अधिकारी तथा अपीलीय अधिकारी की तैनाती एवं लोक सूचना प्राप्त करने की प्रक्रिया के संबंध में भी जानकारी दें। सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत निर्धारित विभागीय बिन्दुओं पर आमजनता को सूचनाए प्राप्त करने का पूरा अधिकार है।

22 तक करें प्रस्तुत

अपर कलेक्टर ने कहा कि 17 बिन्दुओं के मैन्युअल में विभाग की समितियों तथा मासिक उपलब्धियों की जानकारी दें। इसमें विभाग को आवंटित बजट, उसके उपयोग तथा अनुदान राशि देने की भी जानकारी शामिल है। इसमें नागरिक सुविधाओं के डोमेन तथा अन्य उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के साधनों का भी उल्लेख करें। सभी विभागों की वेबसाइट पर संचालनालय स्तर पर संधारित 17 बिन्दुओं का मैन्युअल उपलब्ध है। उसी के अनुरूप जिला स्तर का मैन्युअल तैयार करके 22 फरवरी तक प्रस्तुत करें। मैन्युअल की जानकारी समय पर प्रस्तुत न करने पर संबंधित कार्यालय प्रमुखों पर व्यक्तिगत जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी। बैठक में नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा, संयुक्त कलेक्टर एके झा, संयुक्त कलेक्टर अंजली द्विवेदी, संयुक्त कलेक्टर माला त्रिपाठी, संयुक्त कलेक्टर केपी पाण्डेय तथा सभी कार्यालय प्रमुख उपस्थित रहे।

Powered by Blogger.