हो जाइए सावधान : Instagram पर गाली-गलौज की या अश्लील मैसेज भेजे तो अकाउंट हो जाएगा बंद

Telegram

नई दिल्ली। इंस्टाग्राम पर किसी की पोस्ट पर गाली-गलौज कर देने वाले या किसी को डायरेक्ट मैसेज में कुछ भी अश्लील भेज देने वाले यूजर्स अब सुधर जाएं, क्योंकि इंस्टाग्राम अब ऐसे यूजर्स पर कड़ी कार्रवाई करने की सोच रही है। सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम अपनी पॉलिसी और ज्यादा कड़ी करने वाली है, जिसमें किसी यूजर्स के खिलाफ शिकायत आई कि वह गंदे-गंदे मैसेज करता है या किसी पोस्ट पर गाली-गलौज करता/करती है तो उनका इंस्टाग्राम अकाउंट बंद किया जा सकता है।

सोशल मीडिया साइट पर नफरत फैलाने वाले पोस्ट डालने वालों पर भी कार्रवाई हो सकती है। दरअसल, हाल के वर्षों में जिस तरह का माहौल बना है, उससे सोशल मीडिया साइट काफी अलर्ट हो गई हैं और वह अपने प्लैटफॉर्म पर डलने वाले पोस्ट की मॉनिटरिंग करने लगी है।

हेट स्पीच पर कंट्रोल

Instagram फिलहाल वैसे यूजर्स को कुछ समय के लिए मैसेज भेजने से प्रतिबंधित कर देती है, जो डायरेक्ट मैसेज में अश्लील बातें लिखते हैं या गाली-गलौज करते हैं। लेकिन अब ऐसे यूजर्स सावधान हो जाएं, क्योंकि वे अगर यह हरकत बार-बार करेंगे तो उनके अकाउंट को डिसेबल कर दिया जाएगा, यानि उनका अकाउंट बंद हो जाएगा। इंस्टाग्राम ऐसे अकाउंट पर भी सख्त कार्रवाई करेगी, जिन्हें खासकर गाली-गलौज करने के लिए ही बनाया गया है। इंस्टाग्राम Hate Speech Controls मैकेनिजम को स्ट्रॉन्ग बना रही है।

यूजर्स के लिए आ रहा खास फीचर

आपको बता दूं कि इंस्टाग्राम फिलहाल बिजनेस और क्रिएटर अकाउंट होल्डर्स को डायरेक्ट मैसेज यानी DMs स्विच ऑफ करने का विकल्प देती है। ऐसे अकाउंट होल्डर्स को वहीं मैसेज भेज सकते हैं, जिन्हें वह फॉलो करते हैं। सिलेब्रिटीज और पॉप्युलर शख्सियतों को यह सुविधा दी गई है, क्योंकि उन्हें हर दिन बिना काम के सैकड़ों-हजारों मैसेज आते रहते हैं। इंस्टाग्राम इस फीचर्स को आने वाले समय में सामान्य यूजर्स के लिए भी शुरू कर सकती है, जिससे फालतू और गाली-गलौज वाले मैसेज के प्रसार पर रोक लगाई जा सकेगी। हालांकि, अब भी इंस्टाग्राम में कई टूल्स और फीचर्स उपलब्ध हैं, जिसके जरिये यूजर हेट कमेंट्स और रिप्लाई से बच सकते हैं।

Powered by Blogger.