MP : बस ऑपरेटरों की हड़ताल निरस्त : 1 मार्च से बढ़ेगा बस किराया, बस संचालक और यात्रियों की सहमति से तय होंगे रेट

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

    

मध्यप्रदेश के बस यात्रियों को झटका लगने वाला है। गुरुवार को परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने 1 मार्च से बसों का किराया बढ़ाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठक के बाद इस संबंध में निर्णय लिया गया है। किराया कितना बढ़ेगा, अभी यह तय नहीं है। राजपूत ने कहा कि बस संचालक और यात्रियों की सहमति से किराया तय किया जाएगा। वहीं मध्यप्रदेश बस ऑपरेटरों ने भी सरकार के आश्वासन के बाद हड़ताल को निरस्त कर दिया है।

एमपी बस ऑपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविंद शर्मा ने बताया कि भोपाल संभाग समेत उज्जैन, इंदौर, सागर, जबलपुर, सतना में भी हड़ताल निरस्त कर दी गई है। एसोसिएशन के सदस्य धर्मेंद्र उपाध्याय ने बताया कि पहले एक दिन हड़ताल का निर्णय लिया गया था, लेकिन सरकार से चर्चा के बाद हड़ताल निरस्ती का निर्णय लिया गया है।

15 से 25 प्रतिशत बढ़ोतरी करने की तैयारी

सरकार बसों के किराए में 15 से 25 प्रतिशत बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। इस पर बस ऑपरेटर एसोसिएशन का कहना है कि 25 प्रतिशत किराया बढ़ोतरी होती है, तो हम उसका स्वागत करेंगे। डीजल के रेट में ही 25 से 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। किराए में 25 प्रतिशत से कम बढ़ोतरी मंजूर नहीं है।

मप्र बस ऑपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष गोंविद शर्मा ने बताया कि अभी हम वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश भर के बस ऑपरेटर से बातचीत करने जा रहे हैं। इसके बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

6 महीने बाद मंत्री कह रहे, किराया बढ़ाएंगे

गोंविद शर्मा ने कहा कि 18 सितंबर को किराया बोर्ड की बैठक हो चुकी है। इसमें हमारे दो प्रतिनिधि और सरकार के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में तय हुआ था कि 50 प्रतिशत किराया बढ़ेगा। इस निर्णय की फाइल को सरकार 6 महीने से दबाए बैठी है। अब बोल रहे हैं कि हम किराया बढ़ाएंगे। शर्मा ने कहा कि सरकार पोर्टल पर लिखकर साफ करे कि कितना किराया बढ़ाएंगे।

यदि 25 प्रतिशत किराया बढ़ा तो ...

प्रदेश में अभी डीलक्स बस 1.25 रुपए प्रति किमी और लोकल बस 1 रुपए प्रति किमी के किराए पर चलती है। यानी भोपाल से इंदौर की दूरी 190 किलोमीटर है। अभी डीलक्स बस से किराया 237 रुपए प्रति यात्री है। किराए में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने पर किराया 298 रुपए के करीब हो जाएगा। वहीं, साधारण बस का किराया 1 रुपए प्रति किमी है। यानी अभी 190 रुपए किराया है। 25 प्रतिशत बढ़ोतरी होने पर किराया 238 रुपए के करीब हो जाएगा।

भोपाल से 3 हजार बसों का होता है संचालन

राजधानी भोपाल से प्रदेश के सभी क्षेत्रों के अलावा अंतरराज्यीय बसों का संचालन होता है। आईएसबीटी, पुतली घर, हलालपुर, नादरा बस स्टैंड से करीब 3 हजार बसें चलती है।

Powered by Blogger.