REWA : संजय गांधी चिकित्सालय रीवा में कैंसर उपचार सुविधाओं का होगा उन्नयन, लगेंगी आधुनिक मशीनें : राजेंद्र शुक्ला

          

रीवा। कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ करते हुए पूर्व मंत्री तथा विधायक रीवा राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में चिकित्सा सुविधाओं का तेजी से विस्तार हुआ है। संजय गांधी हास्पिटल तथा सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल पूरे विन्ध्य क्षेत्र ही नही आसपास के अन्य क्षेत्रों के रोगियों को भी उपचार सुविधा दे रहा है। संजय गांधी अस्पताल में संचालित कैंसर यूनिट में अब तक 1500 से अधिक रोगियों का सफलतापूर्वक कीमोथेरेपी तथा रेडियेशन से उपचार किया जा चुका है। यहां आधुनिक मशीनें शीघ्र स्थापित करायें जिससे उपचार सुविधा बेहतर बने। नई मशीनों की तत्काल आवश्यकता है। लीनेक मशीन तथा अन्य मशीनों के क्रय संबंधी प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत करें।

यह दी जानकारी

पूर्व मंत्री ने कहा कि संजय गांधी हास्पिटल में वर्ष 2001 में कोवाल्ट यूनिट की मशीनें आ गई थय। लेकिन इनका संचालन नहय हो पा रहा था। तमाम प्रयासों के बाद 2015 में यहां कैंसर के उपचार की अच्छी सुविधा उपलब्ध हुई है। इसका संचालन पीपीपी मोड पर किया जा रहा है। मैडम डॉ. किरार बड़ी कुशलता से कैंसर रोगियों का उपचार कर रही हैं। भोपाल तथा जबलपुर जैसे बड़े शहरों में कीमोथेरेपी के लिये दो-दो महीने की वेटिंग के कारण रोगियों को रीवा उपचार के लिये भेजा जा रहा है। कैंसर उपचार केन्द्र में सुविधायें बेहतर बनाये रखें। क्षेत्र के गरीब रोगियों के लिये यह एक मात्र उपचार केन्द्र है। भगवान करे कि किसी भी व्यक्ति को कैंसर न हो। यदि किसी को कैंसर हो जाता है तो वह समय पर पूरा उपचार लेकर स्वस्थ होकर मुस्कुराता हुआ इस केन्द्र से जाए।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में मेडिकल कालेज के डीन डॉ. मनोज इंदुलकर ने संजय गांधी हास्पिटल में उपलब्ध कैंसर रोग की उपचार सुविधा के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम में अधीक्षक डॉ. एमपी गर्ग, डॉ. यत्नेश त्रिपाठी, बृजेन्द्रनाथ मिश्र, व्यंकटेश, कैंसर रोगी एवं उनके परिजन उपस्थित रहे।

Powered by Blogger.