भारतीय सेना और भारतीय नौसेना के उम्मीदवार ध्‍यान दें, 9 फरवरी आवेदन की अंतिम तारीख

 

भारतीय सेना और भारतीय नौसेना के उम्मीदवार ध्‍यान दें, 9 फरवरी आवेदन की अंतिम तारीख

भारतीय सेना और भारतीय नौसेना की तैयारी में लगे उम्मीदवारों के लिए अलर्ट है। थल सेना में शिक्षक और नौसेना में इंट्री स्कीम के तहत भर्तियां हो रही है। जिसके आवेदन करने की आखिरी तारीख कल यानी 9 फरवरी 2021 है। जिन अभ्यर्थी ने अबतक आवेदन नहीं किया है। वह सेना के पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर जाकर जूनियर कमीशंड ऑफिसर (धर्म शिक्षक) पदों पर आवेदन कर सकते हैं। वहीं नेवी के लिए  joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय सेना में जूनियर कमीशन अधिकारी बनने के लिए धर्म शिक्षक के 196 पदों नियुक्तियां होंगी। जिसमें 171 पंडित, 9 पद पंडित गोरखा रेजिमेंट, 5 ग्रंथी, 5 मौलवी (सुन्नी), 1 मौलवी (शिया), 2 पादरी, 1 पद बौद्ध संन्यासी के हैं। वहीं शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी विषय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त धर्म के अनुसार योग्यता भी अनिवार्य है। आयु सीमा के बात करें तो 1 अक्टूबर 2021 को 25 साल से कम और 34 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। बता दें उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होगा। परीक्षा 27 जून 2021 को होगी, जिसमें वस्तुनिष्ठ को दो प्रश्न पत्र होंगे।

वहीं नौसेना में 10+2 (बीटेक) कैडेट इंट्री स्कीम (सीईएस) के अंतर्गत एजुकेशन ब्रांच में 5 और एग्जीक्यूटिव व टेक्निकल ब्रांच में 21 पदों पर भर्तियां होंगी। इच्छुक उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों में न्यूनतम 70 अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसका अलावा अभ्यर्थी का जन्म 2 जनवरी 2002 से पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद नहीं होना चाहिए।

Related Topics

Latest News