REWA : परिवहन विभाग के जांच अभियान से बस ऑपरेटरों में हड़कंप : 37 यात्री वाहनों से वसूला 62 हजार रुपये

रीवा। सीधी बस हादसे के बाद एक बार फिर परिवहन विभाग के अफसर सड़कों पर उतरकर सहन वाहन चैकिंग करते नजर आए। हालांकि गुरुवार को परिवहन मंत्री सहित परिवहन आयुक्त का निर्देश भी समस्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को जारी किया गया था। जिसके तहत सड़कों पर चलने वाली बसों को रास्ते में रोककर उनके दस्तावेज व नियमावली के तहत उनकी जांच की जानी थी। गुरुवार की सुबह से उपायुक्त परिवहन विभाग रीवा, द्वारा विशेष चेकिंग अभियान लगातार चलाया गया। जिसमें 26 वाहनों के विरुद्ध, चालानी कार्रवाई करते हुए, 49000 हजार रुपये का राजस्व वसूल किया है। वहीं एक बस को परमिट न होने के कारण जब तक कर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में खड़ा करा लिया गया है अभियान की जानकारी देते हुए रीवा आरटीओ मनीष त्रिपाठी ने बताया कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा लोगों की सुरक्षा ज्यादा जरूरी है इसके लिए बस संचालकों को नियम का अक्षरशः पालन करना होगा।

बस आपरेटरों में हड़कंप

परिवहन विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष वाहन चैकिंग मुहिम के दौरान बस ऑपरेटरों में हड़कंप की स्थिति थी कि कुछ बस संचालक यात्रियों को रास्ते में उतार कर बस लेकर सड़क से गायब हो गए मामले की जानकारी देते हुए आरटीओ रीवा ने बताया कि जिन बसों का जुर्माना लगाया गया है उनमें आपातकालीन खिड़की बसों के पीछे लगने वाली जाली तथा अन्य नियमों की अनदेखी की जा रही थी।

जिले के कार्यवाही 

परिवहन विभाग द्वारा जिले के अलग-अलग तकरीबन आधा दर्जन स्थानों पर अघोषित चेकपोस्ट लगाकर यात्री वाहनों की सघन जांच पड़ताल की गई। इस दौरान न केवल बस के दस्तावेज देखेंगे बल्कि बस की स्थिति देखी गई। जिसमें सुरक्षा संबंधित बनाए गए नियम सीटों का अंतराल बस की क्षमता वह बस के अंदर मौजूद यात्रियों की गणना भी की गई है।

किराया सूची का जिक्र नहीं

एक तरफ जहां हादसे से प्रेरित होकर परिवहन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बस की बीमा फिटनेस, परमिट के बनाए गए नियमों की जांच कर रहे थे। वहीं किसी ने किराया सूची चस्पा ना होने का जिक्र तक नहीं किया।

ये रहे मौजूद

कार्रवाई में संभागीय परिवहन उपायुक्त अरुण कुमार सिंह, आरटीओ रीवा मनीष त्रिपाठी के साथ, परिवहन सुरक्षा स्क्वाड प्रभारी आरबी सिंह शामिल रहे।

कार्यवाही पर एक नजर

चेकिंग के दौरान अभी तक 70 यात्री वाहन चेक किए गए ,जिसमें 26 वाहनों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई की गई और एक बस बिना परमिट जब्त कर परिवहन कार्यालय रीवा में खड़ी कराई गई। कार्यवाही अभी निरंतर आने वाले दिनों में जारी है। रीवा, सीधी, चाकघाट, हनुमना और नौबस्ता मार्ग पर की गई। परिवहन उपायुक्त के द्वारा एक बस का फिटनेस भी निरस्त किया गया। इस बस में पिछले शीशे के स्थान पर जाली लगी पाई गई। बस का आपातकालीन द्वार भी बंद पाया गया।


लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए REWA NEWS MEDIA फेसबुक पेज लाइक करें

Powered by Blogger.