MP : मार्च में मेले से खरीद सकेंगे मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और वॉल्वो; इंदाैर के डीलर लगाएंगे अपने स्टाॅल

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

जिन कंपनियों की कार एवं दूसरे वाहनों के डीलर ग्वालियर में नहीं हैं वे गाड़ियां भी मेले से जल्द खरीद सकेंगे। मर्सिडीज, वॉल्वो, जीप कंपास और बीएमडब्ल्यू के स्टॉल मेले में लगाने की प्रक्रिया की जा रही है। संभवत: मार्च के पहले सप्ताह से ये गाड़ियां मेले में मिलने लगेंगी। इन कंपनियों को डीलर ग्वालियर में नहीं हैं और इंदौर के डीलर मेले में इनके स्टॉल लेकर आएंगे। फिलहाल मेला प्राधिकरण के साथ स्टॉल को लेकर इनकी प्रक्रिया पूरी हो रही है।

पिछले साल भी जगुआर, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और वॉल्वो आदि गाड़ियों के शोरूम इंदौर के डीलर मेले में लेकर आए थे। अभी मेले में बुक हो चुकीं 4000 से ज्यादा गाड़ियों का लोगों को इंतजार है। सोमवार को मेले से 146 कार, 152 चार पहिया वाहन और 9 लोडिंग वाहन बिके।

गाड़ियां न मिलने की वजह से लंबी वेटिंग वाली गाड़ियों की बुकिंग बंद

कंपनियों ने ऐसी गाड़ियों की बुकिंग लेना बंद कर दी है, जिन पर लंबी वेटिंग है। स्कॉर्पियो, एसयूवी 300, एंडीवर, सेल्टॉस, सोनेट, क्रेटा, वेन्यु, ईको स्पोर्ट, फार्च्यूनर में महीनों की वेटिंग है और कंपनियों ने डीलरों से कहा है कि पहले की वेटिंग को प्राथमिकता से खत्म किया जाएगा। नई बुकिंग नहीं ली जाए। सभी वाहन डीलरों ने कंपनियों से चर्चा कर दूसरे शहरों के कोटे से आवंटन मांगा हैं।

सेमी कंडक्टर न आने से गाड़ियां तैयार नहीं

देश में नामी कंपनियों की गाड़ियों को तैयार करने में देरी होने की मुख्य वजह सेमी कंडक्टर है। ऑटामेटिक गाड़ी को संचालित करने वाली एक तरह की इस चिप को चीन के वुहान से आयात किया जाता है। ऑटोमोबाइल सेक्टर के जानकारों का कहना है कि वुहान से ये चिप नहीं मिलने की वजह से कार कंपनियां अपने तैयार मॉडल को मार्केट में नहीं ला पा रही हैं। इस चिप के बिना तैयार कार स्टार्ट नहीं की जा सकती।

27 से भजन संध्या के साथ शुरू होंगे कार्यक्रम

मेले में 27 फरवरी से भजन संध्या के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरूआत की जाएगी। सोमवार को मेले में तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में संभागायुक्त आशीष सक्सेना ने कहा कि मेला परिसर में जगह-जगह डस्टबिन रखवाए जाएं और जो भी लोग गंदगी करें, उन लोगों पर 500 रुपए का जुर्माना किया जाए।

वेटिंग को खत्म करने पर ज्यादा जोर

मेले के लिए कंपनियों ने फिलहाल कुछ गाड़ियों पर नई बुकिंग लेने से मना कर दिया है और पहले से चली आ रही वेटिंग को खत्म करने पर जोर दिया जा रहा है।

हरिकांत समाधिया, एमडी, रॉयल ग्रुप ऑफ कंपनीज

कंपनी से ज्यादा गाड़ियां लेने के लिए प्रयास किया जा रहा है। दूसरे डीलरों के कोटे से ग्वालियर को गाड़ी देने का आग्रह किया है लेकिन ये कंपनी पॉलिसी होती है इसलिए वहीं से निर्णय होगा, फिलहाल डिमांड के अनुसार गाड़ी नहीं हैं।

संजय गर्ग, एएसएम हुंडई

फार्च्यूनर को लेकर लोगों की बड़ी डिमांड आ रही है लेकिन कंपनी से गाड़ियां नहीं मिल पा रहीं हैं। इसके बाद भी जो लोग गाड़ी बुक करा रहे हैं, उन्हें इंतजार करने के लिए कहा जा रहा है।

दीपेश मालवीय, सीईओ, अनंत टोयटा

Powered by Blogger.