MP : पांच हजार रुपये विलंब शुल्क देकर छात्रों ने भरे फॉर्म, माशिम ने अब शुल्क कर दिया दो हजार

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की कक्षा 10वी व 12वी की परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होने वाली है। इसके पहले प्रदेशभर में छात्र परीक्षा फॉर्म भर रहे हैं। परीक्षा फॉर्म भरने की तय तारीख बीत जाने के बाद फॉर्म भरने से चूके छात्रों को लिए फॉर्म भरने के लिए माशिम ने पहले जो विलंब शुल्क तय किया था अब उसे घटा दिया है। ऐसे में जो छात्र ज्यादा विलंब शुल्क दे चुके हैं वो परेशान हो रहे है कि उन्हें पैसा वापस कैसे मिलेगा।

अनुकंपा नियुक्ति को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, निर्धारित योग्यता रखने वाले आश्रितों को मिलेगी नौकरी..ये होंगी शर्तें देखिए

माशिमं ने पहले बोर्ड के छात्रों को 31 दिसंबर तक फॉर्म भरने पर परीक्षा शुल्क के साथ 100 स्र्पये विलंब शुल्क जमा करने के निर्देश दिए थे। 21 दिसंबर को इस संबंध माशिम ने आदेश भी जारी किया था। इस आदेश में 15 जनवरी तक फॉर्म भरने पर छात्रों से दो हजार स्र्पये व 31 जनवरी तक फॉर्म भरने पर 5 हजार स्र्पये विलंब शुल्क लिया गया। अब माशिम ने 3 फरवरी को विलंब शुल्क के संबंध में नया आदेश जारी कर दिया हैं। इसमें 20 फरवरी तक छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने पर सिर्फ दो हजार रूपये विलंब शुल्क लिया जा रहा है। वहीं 10 मार्च तक परीक्षा फॉर्म भरने पर पांच हजार स्र्पये का विलंब शुल्क लिया जाएगा। ऐसे में जिन छात्रों ने 16 जनवरी से 31 जनवरी तक पांच हजार रूपए विलंब शुल्क देकर परीक्षा फॉर्म भरा है वो खुद को ठगा महूस क रहे है।

शिवराज कैबिनेट में महत्वपूर्ण फैसले: अब हर ब्लाॅक में खुलेगा एक एक्सीलेंस स्कूल, 45 किलोमीटर की दूरी पर प्रदेश भर में 9920 एक्सीलेंस स्कूल खोलने का फैसला

माशिम ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि जो छात्र इस अवधि में तीन हजार स्र्पये अतिरिक्त शुल्क दे चुके हैं उसे लौटाया या नहीं। सहयोग अशासकीय विद्यालय संघ के सचिव आशीष तिवारी के मुताबिक माशिम हर बार तय तारीख के बाद में आदेश जारी करता है। इसके कारण असमंजस की स्थिति बनती है। वर्तमान में लेट फीस के आदेश में जो बदलाव किए गए हैं। उसके चक्कर में कई छात्र जो ज्यादा विलंब शुल्क देकर फार्म भर चुके हैं। वो परेशान हो रहे कि यदि वो देरी से फॉर्म भरते तो उन्हें कम शुल्क लगता। माशिम ने इस संबंध में कोई भी दिशानिर्देश नहीं दिए है कि जिन छात्रों से ज्यादा शुल्क ले लिए उन्हें वापस लौटाया जाएगा या नहीं।

अब लड़की को भूलकर भी छेड़ा तो सीधा ड्राइविंग लाइसेंस होगा सस्पेंड, पढ़ ले ये काम की खबर

Powered by Blogger.