टीम इंडिया ने इस साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया,भारत के पास साल की बेस्ट टीम बनने का मौका

Telegram


अगली जीत के साथ इस साल सबसे ज्यादा 4 टेस्ट जीतेगी इंडिया, इंग्लैंड को पीछे छोड़ने का मौका

भारतीय क्रिकेट टीम ने कोरोना के बाद ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी। अब इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी 2-1 की बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मैच 4 मार्च से खेला जाएगा। यदि भारतीय टीम यह टेस्ट भी जीत लेती है, तो इस साल (जनवरी से अब तक) सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाली टीम बन जाएगी। इस मामले में इंग्लैंड टीम को ही पीछे छोड़ देगी। आखिरी टेस्ट जीतने के साथ ही भारतीय टीम इंग्लैंड को 3-1 से सीरीज हरा देगी। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल का टिकट भी हासिल कर लेगी। न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है। यह खिताबी मुकाबला 18 जून को लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

इंग्लैंड 2 और इंडिया एक टेस्ट हारी

इस साल जनवरी से अब तक इंग्लैंड और इंडिया ने सबसे ज्यादा 5-5 टेस्ट खेले हैं। इनमें दोनों ही टीम ने 3-3 जीत हासिल की। टीम इंडिया ने अब तक एक ही टेस्ट हारा और एक ड्रॉ खेला, जबकि इंग्लैंड 2 टेस्ट हारी है। इस साल ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और श्रीलंका टीम अब तक कोई टेस्ट नहीं जीत सकीं। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने एक ड्रॉ खेला है।इस साल टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 में से एक टेस्ट जीता और एक ड्रॉ खेला। वहीं, इंग्लैंड को 3 में से 2 मैच में शिकस्त दी। एक में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी।

भारत के लिए रोहित और अश्विन ही शतक जमा सके

जनवरी से अब तक टीम इंडिया के लिए सिर्फ दो ही शतक लग सके हैं। यह सेंचुरी रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन ने लगाई हैं। दोनों ही शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगे हैं। वहीं, सबसे ज्यादा रन के मामले में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट टॉप पर काबिज हैं। टॉप-5 स्कोरर में भारत के तीन बल्लेबाज रोहित, ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा हैं। इस साल एक दोहरा शतक लगा। यह जो रूट ने ही लगाया।

अश्विन ने 4 टेस्ट और लीच ने 5 टेस्ट में 26 विकेट झटके

इस साल सबसे ज्यादा विकेट स्पिनर्स ने ही लिए हैं। टॉप-5 विकेट टेकर्स में 4 स्पिनर हैं, जिनमें 2 भारत के रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल हैं। इनके अलावा 2 इंग्लैंड के जैक लीच और डॉम बेस हैं। 5वें नंबर पर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नोर्त्जे हैं, जिन्होंने 3 टेस्ट में 17 विकेट झटके हैं।

Powered by Blogger.