SIDHI : मध्य प्रदेश में पहली बार टाइगर रिजर्व में ट्रैकिंग शुरू

 

SIDHI : मध्य प्रदेश में पहली बार टाइगर रिजर्व में ट्रैकिंग शुरू

सीधी। मध्य प्रदेश में पहली बार टाइगर रिजर्व में ट्रैकिंग शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने सीधी के संजय टाइगर रिजर्व दुबरी में ट्रैकिंग रूट बनाया है। इसमें देश के कई राज्यों से 25 पर्यटक शामिल हुए। ट्रैकिंग के दौरान संजय टाइगर रिजर्व और वन विभाग का अमला पर्यटकों के साथ रहता है। ट्रैकिंग व्यौहारी से शुरू होकर जामदार गेट, नारायण घाटी, सेहरा डैम से होकर करवाही में समाप्त हुई। इसकी दूरी करीब 40 किलोमीटर है।

इन शहरों के पर्यटक आए

बेंगलुरु, मुंबई, फरीदाबाद, कोलकाता, नोएडा, हैदराबाद, हरियाणा, बंगाल, दिल्ली सहित अन्य शहरों से आए पर्यटक शामिल थे। जंगल में गुजारी रात पर्यटक करवाही गांव में मिट्टी से बने खपरैल के मकान में रुके। उन्होंने यहां खुद अपने हाथों से न केवल खाना बनाया और बल्कि यहीं रात गुजारी।

हरियाणा निवासी रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर आरके सिंघल ने बताया, पहली बार मध्य प्रदेश के संजय टाइगर रिजर्व के जंगलों को देखा। यहां के जंगल अन्य देशों और पर्यटक स्थलों से मुझे बेहतर लगे। करीब से जंगली जानवर और प्रकृति देखा।

आकर्षण : पर्यटकों ने यहां के प्राकृतिक वातावरण, जंगल, पहाड़, नदियां, जंगली जानवर, स्थानीय पक्षियों व संस्कृति को नजदीक से देखा और जाना। पर्यटकों को इस दौरान भालू, चीतल सहित अन्य जानवर भी देखने को मिल

टाइगर रिजर्व में पहली ट्रैकिंग में 25 पर्यटक इसमें शामिल हुए। सबने चार दिन में 40 किलोमीटर की ट्रैकिंग करके जंगल को नजदीक से देखा। 

रामकुमार तिवारी, उपसंचालक, मप्र पर्यटन बोर्ड, भोपाल

Related Topics

Latest News