आखिर क्यों महसूस होती है सुबह उठते ही थकान, जानें इलाज

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

अगर हम रात में अच्छी नींद लेते है तो हम सुबह फ्रेश और तरोताजा उठते है। रात की नींद ना सिर्फ हमारी थकान (fatigue) दूर करती है बल्कि हमें ऊर्जावान भी रखती है। जब हम ऊर्जा से भरे होते है तो हम बेहतर तरीके से काम कर पाते है हमारा ब्रेन भी सही से काम करता है, जिससे हमारी याददाश्त तेज होती है।

लेकिन जैसे-जैसे हमारी लाइफस्टाइल बदलती जा रही है हमारी आदतें, सोने का और जागने का समय भी बदलता जा रहा है। कुछ लोग सुबह जागने के बाद भी थका (fatigue) हुआ महसूस करते हैं जो सेहत के लिए सही नहीं है। ऐसे में बेहतर यही रहेगा कि समय रहते ही आप इस परेशानी से छुटकारा पा  लें।

सुबह की थकान दूर करने के उपाय (Ways to get rid of morning fatigue)

नींद पूरी लें

सुबह चाय पिएँ

नहाकर थकान भगाएं

एक्सरसाइज करें

सुबह जूस का सेवन करें

सुबह का नाश्ता जरूरी है

थकान दूर करने के लिए जरूरी है पूरी नींद लेना make sleeping schedule 

सुबह की थकान (fatigue) दूर करने के लिए जरूरी है कि आप कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। कम नींद लेने से ना सिर्फ आपको थकान महसूस होती है बल्कि आपकी हेल्थ पर भी उसका गलत असर पड़ता है। समय पर सोने की और उठने की आदत डालें। अगर आपकी नींद का रूटीन ठीक रहेगा तो यह आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

थकान दूर करने के लिए सुबह चाय पिएँ- (Drink tea to avoid Morning fatigue)

सुबह-सुबह अगर आप एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते है। एक कप गर्म चाय आपके लिए एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करती है। सुबह की थकान और आलस को दूर भगाने के लिए सुबह-सुबह चाय का सेवन करना सबसे बेस्ट है। आप चाहें तो अदरक और तुलसी वाली चाय पी सकते हैं। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाते है। इसके अलावा कॉफ़ी भी सुबह की थकान (fatigue) मिटाने के लिए अच्छा पेय है।

नहाकर थकान भगाएं:

थकान (fatigue) दूर करने के लिए सुबह-सुबह नहाना बहुत जरूरी है। नहाने के बाद आप न सिर्फ तरोताजा महसूस करेंगे हैं बल्कि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहेगा है। साथ ही आप एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगे और थकान (Morning fatigue) दूर हो जाएगी।

एक्सरसाइज करें: Do regular exercise

अपने शरीर को फिट और तंदरुस्त रखने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करना जरूरी है। अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में एक्सरसाइज को शामिल करें। इसके लिए आप सुबह-उठकर मॉर्निंग वॉक भी कर सकते हैं। बतादें, एक्सरसाइज करने से बॉडी मूवमेंट ठीक रहता है और आपकी थकान (fatigue) और सुस्ती दूर रहती है।

थकान दूर करने के लिए सुबह जूस का सेवन करें:

सुबह उठकर ताजे फलों का रस पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है और थकान (fatigue) दूर होती है। जूस में आप अंगूर का जूस पी सकते हैं इसे पीने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और थकान (fatigue) कम लगती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और साइट्रिक एसिड सुबह होने वाली थकान को दूर करता है।

सुबह की थकान दूर करने के लिए नाश्ता जरूर करें-

सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत जरूरी है। सुबह-सुबह संतुलित और स्वस्थ नाश्ता करने से हम पूरा दिन तरोताजा महसूस करते हैं इसलिए अपने नाश्ते में फलों के साथ पौष्टिक चीजों का सेवन जरूर करें।

हर वक़्त थकान लगने की समस्या को नजरअंदाज ना करें, जानें थकान के कारण की वजह और इलाज

पैर के पंजों की एक्सरसाइज जिससे उतरती है थकान

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग किसी भी प्रकार से दवाई या डॉक्टर से लिया गया इलाज का विकल्प नहीं है। किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से  www.aayu.app पर परामर्श लें ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

(A) पूरे शरीर में दर्द क्यों होता है?

बदन दर्द के कई कारण हो सकते हैं जिनमें फ्लू, थायरॉइड की बीमारी, शरीर में रक्त प्रवाह बाधित होना, तनाव, विटामिन डी की कमी शामिल है। एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठे रहना भी बदन दर्द का कारण बन सकता है। जो वजन उठाने का काम करते हैं या गलत तरीके से वजन उठाते हैं, उनमें भी यह समस्या हो सकती है।

(B) सुबह उठते ही सिर में दर्द क्यों होता है?

दरअसल, सुबह चार से आठ-नौ बजे के बीज शरीर कुछ नेचुरल पेनकिलर्स जैसे एंडार्फिन और एनकेफलिनों को रिलीज करता है। यह आपके रक्तचाप व रक्तवाहिकाओं के फैलाव व संकुचन को प्रभावित करते हैं। खासतौर से, माइग्रेन के पेशेंट को इसका अहसास काफी ज्यादा होता है, इसलिए उन्हें सुबह उठते ही तेज सिरदर्द होता है।

(C) सो के उठने के बाद शरीर में दर्द क्यों होता है?

दिन में सो जाने से रात में आपकी नींद डिस्टर्ब हो सकती है।

आरामदायक गद्दा और तकिया- अगर तकिया और गद्दे आरामदायक नहीं होंगे तो आपके शरीर में दर्द होने लगेगा और आपको अच्छी नींद भी नहीं आएगी।

इन चीजों से दूरी बनाकर रखें : कैफीन, एल्कोहल और चॉक्लेट आपकी नींद में बाधा उत्पन्न करती है।

(D) शरीर का दर्द कैसे ठीक करें?

बॉडी पेन को दूर करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

(E) शरीर में अकड़न क्यों आती है?

इसके अलावा खराब जीवनशैली भी शरीर में होने वाले अकड़न के लिए जिम्मेदार है। लगातार बढ़ रही व्यस्तता के कारण व्यायाम व प्रकृति से हमारा नाता लगभग टूट गया है। घरों के भीतर रहना, सूर्य की पर्याप्त रोशनी न मिल पाना और नींद का खराब टाइमटेबल भी हड्डी और मांसपेशियों की तकलीफों का जिम्मेदार है।


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या गूगल न्यूज़ या ट्विटर पर फॉलो करें. www.rewanewsmedia.com पर विस्तार से पढ़ें  मध्यप्रदेश  छत्तीसगढ़ और अन्य ताजा-तरीन खबरें

विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें  7694943182, 6262171534

Powered by Blogger.